Move to Jagran APP

Valentine week 2020: आज से शुरू हुआ वेलेंटाइन डे वीक, जानें Valentine वीक लिस्ट

Valentine week 2020 प्रत्येक वर्ष का फरवरी का महीना अधिकतर प्रेमियों के लिए खास होता है। जानें Valentine वीक की पूरी लिस्ट।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 10:53 AM (IST)
Valentine week 2020: आज से शुरू हुआ वेलेंटाइन डे वीक, जानें Valentine वीक लिस्ट
Valentine week 2020: आज से शुरू हुआ वेलेंटाइन डे वीक, जानें Valentine वीक लिस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। Valentine week 2020: प्रत्येक वर्ष फरवरी का महीना अधिकतर प्रेमियों के लिए खास होता है। वैसे तो प्रेमी जोड़े को 14 तारीख का इंतजार होता है क्योंकि इस दिन वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। चूंकि वेलेंटाइन डे वीक की शुरूआत 7 फरवरी से रोज डे साथ हो जाती है। तो इस दिन का उल्लास सभी प्रेम करने वाले जोड़े के चेहरे पर नजर आने आने लगता है। इस वीक को यादगार बनाने के लिए लोगों ने इस इसे सेलिब्रेट करने की तैयरियां भी शुरू कर दी है। तो आइये जानते हैं कि इस वीक में किसी दिन कौन-सा डे सेलिब्रेट किया जाएगा।

loksabha election banner

07 फरवरी: हमेशा की तरह इस वीक शुरूआत रोज डे से होगी। प्रेमी जोड़े इस दिन को अपने पाटर्नर को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करता है। कहा जाता है कि गुलाब से इस दिन की शुरूआत करने से यह वीक अच्छा जाता है।

08 फरवरी: वेलेंटाइन डे की दूसरा दिन 8 फरवरी को प्रपोज डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

09 फरवरी: वेलेंटाइन के तीसरे दिन यानी 09 फरवरी को चॉकलेट डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा अपने पार्टनर को चॉकलेट देता है।

10 फरवरी: इस दिन प्रेमी युगल टेडी डे ( Teddy)के नाम से मनाते हैं। इस दिन टेडी को प्रेमी युगल गिफ्ट देते हैं।

11 फरवरी: वेलेंटाइन का पांचवा दिन प्रॉमिस डे के नाम से मनाते हैं। इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ वादा करते हैं कि वह हमेशा साथ रहेंगे।

12 फरवरी: इस दिन को Hug day के नाम से मनाया जाता है। यानी प्रेमी युगल अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे को जादू की झप्पी देते हैं।

13 फरवरी: 13 फरवरी को आमतौर पर सभी कपल को रहता है। इस दिन को kiss Day के नाम से मनाया जाता है। इस दिन दो प्यार करने वाले एक-दूसरे को किस करते हैं।

14 फरवरी: वेलेंटाइन के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वेलेंटाइन मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.