Move to Jagran APP

अमेरिका ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को 29 लाख डॉलर की मदद की घोषणा की

अमेरिका ने कोरोना वायरस के खि‍लाफ जारी लड़ाई में भारत को 29 लाख डॉलर की आर्थिक मदद का एलान किया है। भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने यह जानकारी दी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 04:08 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 04:45 PM (IST)
अमेरिका ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को 29 लाख डॉलर की मदद की घोषणा की

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। अमेरिका ने कोरोना वायरस के खि‍लाफ जारी लड़ाई में भारत की आर्थिक मदद का एलान किया है।  अमेरिका ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड (USAID) के जरिए भारत को कोरोना वायरस से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है। भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर (Kenneth Juster) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह मदद कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में भारत को मजबूती देगी। 

loksabha election banner

केनेथ जस्टर (Kenneth Juster) ने कहा कि महामारी से निपटने में भारत की मदद के लिए अमेरिकी सरकार अपनी एजेंसी यूएसएड (US Agency for International Development), सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention, CDC) एवं अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ काम कर रही है। अमेरिकी दूतावास ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि कोरोना से दुनियाभर में लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा है। इस महामारी से सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच तालमेल के साथ ही निपटा जा सकता है। 

उल्‍लेखनीय है कि बीते शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कोरोना वायरस महामारी (Pandemic Covid-19) के मसले पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) को टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने बताया था कि भारत और अमेरिका कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई (fight against coronavirus) में अपनी साझेदारी को पूरी ताकत के साथ इस्‍तेमाल करने पर सहमत हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस लड़ाई में पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने इस बातचीत में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना के इलाज में कारगर मलेरिया की दवा हाइड्राक्सी क्लोरोक्विन दवा भेजने का आग्रह किया था। यह बातचीत ऐसे समय पर हुई जब दोनों देश इस महामारी से पूरी ताकत से निपट रहे हैं। हालांकि अमेरिका में मरने वालों व संक्रमितों का आंकड़ा भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.