Move to Jagran APP

US ने सीरिया पर दागी क्रूज मिसाइलें, ट्रंप बोले- सीरिया के हित में किया हमला

अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर दर्जनों क्रूज मिसाइल दागी हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की यह पहली बड़ी सैन्य कार्रवाई है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 07 Apr 2017 07:16 AM (IST)Updated: Fri, 07 Apr 2017 02:08 PM (IST)
US ने सीरिया पर दागी क्रूज मिसाइलें, ट्रंप बोले- सीरिया के हित में किया हमला
US ने सीरिया पर दागी क्रूज मिसाइलें, ट्रंप बोले- सीरिया के हित में किया हमला

नई दिल्ली (रॉयटर)। सीरिया में हुए रासायनिक हमले के बाद अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सीरियाई एयरबेस पर दर्जनों क्रूज मिसाइल दागी हैं। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर 60 टॉमहॉक मिसाइलें (क्रूज मिसाइल) दागी हैं। सीरिया में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाकों में रासायनिक हमले के बाद अमेरिका ने यह गंभीर कदम उठाया है।

loksabha election banner

अमेरिका ने इस दौरान सीरिया के बड़े सैन्‍य हवाई अड्डों और रनवे को निशाना बनाया तथा फ्यूल डिपो को भी नष्‍ट कर दिया। हमले में 6 लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रपति बनने के बाद  ट्रंप की यह पहली बड़ी सैन्य कार्रवाई है। यह पहली बार है जब  व्हाइट हाउस ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के करीबी सैन्य ठिकानों पर इस तरह की बड़ी कार्रवाई की है। 

हमले के बाद बोले ट्रंप- सभी 'सभ्य देश' सीरिया में चल रहे खूनी खेल खत्म करने के लिए हों एकजुट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के हवाई ठिकानों पर क्रूज मिसाइल से किए जा रहे हमले को सीरिया के हित में करार दिया। मिसाइल हमले के आदेश जारी करने के बाद टीवी पर एक संदेश जारी करते हुए ट्रंप कहा- 'मैंने सीरिया में हवाई हमले का आदेश दिया है। बशर ने कई लोगों को मौत की नींद सुला दिया, जिसके चलते मुझे यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा।'

ट्रंप ने कहा, 'सीरिया में हत्याओं को बंद करने के लिए दुनिया के सभी 'सभ्य देश' को एकजुट होना चाहिए।  ट्रंप ने कहा, 'मंगलवार को सीरिया में हुए रसायनिक हमले में निर्दोष नागरिकों पर घातक कैमिकल का इस्तेमाल किया गया। इस हमले में कई महिलाएं, पुरुष और बच्चे तड़पते हुए मर गए। ईश्वर की किसी भी संतान का इतना खौफनाक अंजाम  नहीं होना चाहिए।'

आपको बता दें कि सीरिया में रासायनिक हमले को लेकर अमेरिका और रूस आमने सामने आ गए थे जिसके बाद मुद्दा यूएन में भी उठा था। यूएन में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने इसके लिए सीरिया की असद सरकार को जिम्मेवार बताया है तो रूस ने उसका बचाव किया है।

सीरिया में हुए रासायनिक हमले  में 20 बच्चे और 52 वयस्क नागरिकों की मौत हो गयी थी। सीरिया की मीडिया ने अमेरिका के हवाई हमले को 'आक्रमण' करार दिया है। इनके मुताबिक अमेरिका ने सीरियाई सरकार के हवाई ठिकानों पर मिसाइलें दागी जा रही हैं। 

यह भी पढ़ें: गहरी नींद में रासायनिक गैस के शिकार हुए सीरियाई: मीडिया

यह भी पढ़ें: सीरिया अटैक: इंसानियत शर्मसार, इस तस्वीर ने हर किसी को झकझोर दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.