Move to Jagran APP

मप्र-यूपी बॉर्डर पर फिर मजदूरों का हंगामा, रातभर रोकने से भड़क उठे

मप्र के दतिया और शिवपुरी से लगी यूपी की दिनारा बॉर्डर पर मंगलवार को फिर हंगामा हुआ।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 11:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 11:25 PM (IST)
मप्र-यूपी बॉर्डर पर फिर मजदूरों का हंगामा, रातभर रोकने से भड़क उठे

 दतिया, राज्‍य ब्‍यूरो। प्रवासी मजदूरों का हंगामा लगातार बढ़ाता जा रहा है। मप्र के दतिया और शिवपुरी से लगी यूपी की दिनारा बॉर्डर पर मंगलवार को फिर हंगामा हुआ। सोमवार रात 10 बजे से रोके गए मजदूरों के लिए जब मंगलवार सुबह तक यूपी से बसें नहीं आई तो उन्होंने हाईवे पर पत्थर रखकर जाम लगा दिया। यहां पर तीन घंटे हंगामा चलता रहा। मौके पर पहुंचे मप्र के प्रशासनिक अमले ने यूपी पुलिस से बातचीत की इसके बाद सुबह 10 बजे वहां से इन मजदूरों का निकलना शुरू हुआ। 

loksabha election banner

पिछले तीन दिनों से चल रहा है लगातार हंगामा 

कोरोना वायरस के प्रसार के कारण देश में लगे लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और एमपी से यूपी जाने के लिए मजदूरों का उप्र सीमा पर पहुंचना लगातार जारी है। पिछले तीन दिनों की तरह सोमवार रात को भी मजदूरों को सुबह तक रोका गया। यूपी पुलिस का कहना था कि सुबह बस आएगी, उससे आप सभी को भेज दिया जाएगा। मंगलवार को जब सुबह तक कोई बस नहीं आई और पानी तक का इंतजाम न होने को लेकर भड़के कामगारों ने हंगामा खड़ा कर दिया। मजदूरों ने आरोप लगाया कि एमपी के रास्ते में लोगों ने खाने तक का इंतजाम किया और यूपी में घुसने से ही हमें रोका जा रहा है। उन्होंने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और यूपी पुलिस मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। 

यूपी की बसों से मजदूरों को भिजवाया गया 

स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और मजदूरों को समझाया, तब जाकर वह शांत हुए। इसके बाद पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंची। बातचीत के बाद यूपी पुलिस की ओर से जितनी बसें मौके पर पहुंची, उनसे मजदूरों को भिजवाया और जो मजदूर अपने निजी साधनों से यहां तक पहुंचे थे, उनके वाहनों को भी प्रवेश दिया गया। दोपहर 12 बजे चंबल रेंज के आईजी डीपी गुप्ता और दतिया एसपी अमन सिंह राठौर मौके पर पहुंचे। उन्होंने निर्देश दिए कि व्यवस्था बनाकर चलें और कि सी भी मजदूर को परेशान न होने दें। 

चिरला बॉर्डर से कोई रकावट नहीं

दतिया से झांसी की ओर जाने के लिए चिरला बॉर्डर पर भी शुरूआत में मजदूरों को रोका जा रहा था, लेकि न अब यहां पर स्थिति सामान्य हो गई है। यहां पर जो भी मजदूर पैदल या ट्रक व बसों से पहुंच रहे हैं, उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि यहां से गुजरने वालों की संख्या कम है क्योंकि जिन लोगों को झांसी शहर की जगह अन्य जिलों के लिए हाईवे की ओर जाना होता है वे शिवपुरी के दिनारा बॉर्डर होते हुए यूपी में रक्सा बॉर्डर से हाइवे पर निकलते हैं। 

मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराया 

दतिया जिले की जिगना थाना प्रभारी भूमिका दुबे के साथ रोजगार सहायक सूरज यादव, राहुल यादव, उपेन्द्र, दिलीप आदि लोगों की ओर से प्रवासी मजदूरों को भोजन, पानी आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराई। मजदूरों का कहना है कि हमें हमारी सरकार ही घर जाने से रोक रही है। खाने- पीने की भी कोई व्यवस्था नहीं कराई गई है, जबकि एमपी वालों की ओर से हमें रोक रोककर भोजन कराया जा रहा है। 

दतिया के एसपी अमन सिंह राठौर ने कहा कि यूपी की ओर जाने वाले दिनारा बॉर्डर पर जौहरिया गांव के पास मजदूरों को रोका गया था इस संबंध में मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया गया है। हमारी कोशिश यही है कि कोई भी मजदूर परेशान न हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.