Move to Jagran APP

IS के वीडियो में दिखे आजमगढ़ के 2 आतंकी, UP पुलिस ने की पहचान

पिछले हफ्ते आतंकी संगठन आईएस के वीडियो में दिखे दो आतंकियों की पहचान कर ली गई है। दोनों आतंकी यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 11:04 AM (IST)
IS के वीडियो में दिखे आजमगढ़ के 2 आतंकी, UP पुलिस ने की पहचान

नई दिल्ली। खूंखार आतंकी संगठन आईएस की तरफ से पिछले हफ्ते जारी एक वीडियो में दिखे दो आतंकियों की पहचान कर ली गई है। ये दोनों आतंकी इंडियन मुजाहिदिन के भगोड़े हैं और दोनों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई थी। नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी(एनआईए) और खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को ये जानकारी दी है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक यूपी पुलिस द्वारा आतंकियों के परिजनों से बात करने पर अबु राशिद अहमद और मोहम्मद बड़ा साजिद की पहचान हुई है। दोनों आतंकी आजमगढ़ के रहने वाले हैं।

बता दें आईएस की तरफ से बीते हफ्ते एक वीडियो जारी किया गया था। इस वीडियो में बाबरी मस्जिद, कश्मीर, गुजरात और मुजफ्फरनगर दंगे का बदला लेने की बात कही गई थी। ये वीडियो दक्षिण-एशिया जिहादियों पर आधारित आईएस का पहला वीडियो है। इस वीडियो में महाराष्ट्र में ठाणे के इंजीनियर के छात्र रहे अमन टंडेल का इंटरव्यू भी दिखाया गया है। साथ ही इस डॉक्यूमेंट्री में उसके दोस्त शाहीम टंकी और फहाद शेख की कुछ तस्वीरें भी हैं। आईएस के इन भगोड़ों ने वीडियो में कई बम धमाकों में अपनी भूमिका की बात कही है। इसके साथ ही इस वीडियो में अंजाम दी गई आतंकी घटनाओं, भारत से भागने और योजनाओं के बारे में बात की गई है।

वीडियो में अबु राशिद भारत में मुस्लिम विरोधी सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ बदला लेने की बात कह रहा है। एनआईए के मुताबिक आजमगढ़ निवासी राशिद साल 2005 से 2008 तक इंडियमन मुजाहिदिन द्वारा किए गइ बम धमाकों का संदिग्ध है। दूसरी आतंकी मोहम्मद साजिद भी आजमगढ़ का है, साजिद अहमदाबाद और जयपुर में हुए सीरियल बम ब्लास्ट में संदिग्ध है।

वीडियो में दी थी धमकी

आईएस ने एक वीडियो जारी कर भारत में आतंक फैलाने की धमकी दी थी। अरबी भाषा में जारी किये इस 22 मिनट के वीडियो में भारत से भागकर आईएस में शामिल हुए आतंकी से ही भारत को धमकी दिलवाई गई है। वीडियो में महाराष्ट्र का फहाद तनवीर शेख दिख रहा है जो इंजीनियरिंग का छात्र रहा है और 2014 में अपने शहर के तीन युवकों के साथ सीरिया चला गया था।

वीडियो में शेख आगे कहता है, ‘मैं कहता हूं कि आपके पास तीन विकल्प हैं: या तो इस्लाम कबूल कर लो, जजिया कर दो या फिर नरसंहार के लिए तैयार हो जाओ।’ शेख कहता है, ‘हम वापस आएंगे, लेकिन हाथ में तलवार लेकर। बाबरी मस्जिद, कश्मीर, गुजरात और मुजफ्फरनगर में मारे गए मुसलमानों का बदला लेने।’

सीरिया में आइएस की ओर से लड़ रहे भारतीय लड़ाके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.