Move to Jagran APP

रबी सीजन में तीन लाख टन प्याज खरीदेगी सरकार, केंद्रीय मंत्री बोले- ब्रिटेन के साथ चल रही है FTA पर वार्ता

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि सर्दियों की फसल (रबी सीजन) आने के बाद सरकारी एजेंसियां तीन लाख टन प्याज खरीदेंगी। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Thu, 30 Mar 2023 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 11:03 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रबी सीजन में तीन लाख टन प्याज खरीदेगी सरकार।

मुंबई, पीटीआई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि सर्दियों की फसल (रबी सीजन) आने के बाद सरकारी एजेंसियां तीन लाख टन प्याज खरीदेंगी। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग संभालने वाले गोयल ने कहा कि पिछले साल की रबी फसल के दौरान 2.5 लाख टन प्याज की खरीद की गई थी और इस साल इसे बढ़ाकर तीन लाख टन करने का आदेश दे दिया गया है।

बाजार में नहीं है अधिक प्याज उपलब्ध

उन्होंने कहा कि नेशनल कोआपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन (एनसीसीएफ) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन आफ इंडिया (नेफेड) को भी खरीफ फसल में होने वाले प्याज को खरीदकर स्टाक बनाने का निर्देश दिया गया था, लेकिन बाजार में अभी बहुत ज्यादा प्याज उपलब्ध नहीं है। पिछले महीने प्याज की कीमतों में भारी गिरावट के बाद महाराष्ट्र में किसानों ने प्रदर्शन किया था।

ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत जारी

उधर, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है। लंदन में भारतीय दूतावास के नजदीक अलगाववादी समूहों के विरोध के बाबत पूछे जाने पर गोयल ने मीडिया से कहा, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि ब्रिटेन, कनाडा, यूरोपीय संघ के देशों के साथ एफटीए को लेकर बातचीत बहुत अच्छी चल रही है, हम इजरायल के साथ भी बातचीत कर रहे हैं।

गोयल ने कहा कि ब्रिटेन के साथ एफटीए होने की कोई समयसीमा नहीं थी। हालांकि ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने पिछले साल दिवाली तक मुक्त व्यापार समझौता होने का एलान किया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.