Move to Jagran APP

राजनाथ सिंह ने लिया हरियाणा के हालात का जायजा

राजनाथ ने अधिकारियों से इन राज्यों में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम को लेकर चौकन्ना रहने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 26 Aug 2017 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2017 08:03 PM (IST)
राजनाथ सिंह ने लिया हरियाणा के हालात का जायजा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम को दुष्कर्म का दोषी ठहराए जाने के बाद हुई हिंसा और तनाव को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को अपने आवास पर आला अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ के सुरक्षा इंतजामों की जानकारी ली। अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि हरियाणा में स्थिति अब नियंत्रण में है। राजनाथ ने अधिकारियों से इन राज्यों में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम को लेकर चौकन्ना रहने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा। बैठक में उन्होंने हरियाणा और पंजाब को लेकर खास एहतियात बरतने के भी निर्देश दिए।

loksabha election banner

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि और आईबी प्रमुख राजीव जैन सहित अ‌र्द्धसैनिक बलों के प्रमुख भी मौजूद रहे। गृह सचिव राजीव महर्षि और राजीव जैन ने गृह मंत्री को हिंसा के बाद देश के अलग अलग हिस्सों की मौजूदा स्थितियों की जानकारी दी। साथ ही बताया कि स्थिति पहले से अब काफी बेहतर है।

उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में शुक्रवार को हिंसा के चलते एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगा दिया गया था, उनमें से ज्यादा क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। इन सभी जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है। इसके अलावा हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है। हिंसा में शामिल बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। गृह सचिव राजीव महर्षि ने गृह मंत्री को बताया कि हिंसा में 31 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने इस दौरान शांति बहाली को लेकर उठाए जा रहे कदमों की भी गृह मंत्री को जानकारी दी। साथ ही बताया सावधानी के तौर पर हरियाणा, पंजाब के सभी जिलों में पुलिस बल को अलर्ट रहने को कहा गया है। बैठक में यह भी बताया गया कि हिंसा प्रभावित राज्यों के पुलिस प्रमुखों से लगातार संपर्क रखा जा रहा है, जबकि हरियाणा में बदली हुई स्थितियों को लेकर वहां के पुलिस प्रमुख से रिपोर्ट भी मांगी है। हरियाणा, पंजाब सहित हिंसा प्रभावित राज्यों में अ‌र्द्धसैनिक बलों के करीब 20 हजार जवानों की तैनाती भी दी गई है।

हरियाणा, पंजाब सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को उस समय हिंसा भड़क गई, जब पंचकुला की सीबीआई अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम को बलात्कार का दोषी घोषित किए जाने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद उनके समर्थकों ने अलग-अलग हिस्सों में जमकर हिंसा की।

यह भी पढ़ें : पुलवामा पुलिस लाईन में घुसे आत्मघाती, 5 जवान शहीद; दो आतंकी ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.