Move to Jagran APP

23 जनवरी को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के लिए आयुष्मान योजना लॉन्च करेंगे अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह से इस सप्ताह के अंत में असम में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेंगे। केंद्रीय बलों में लगभग 10 लाख जवान हैं जो देशभर में विभिन्न आंतरिक सुरक्षा सीमा सुरक्षा और वीआइपी सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात हैं।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 01:24 PM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। (फोटो- एएनआइ)

 नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस सप्ताह के अंत में असम में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।उन्होंने कहा कि शाह 23 जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान बल के प्रमुखों, एक उप-अधिकारी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के अलावा एनएसजी और असम राइफल्स के  एक जवान को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड सौंपेंगे। इन केंद्रीय बलों में लगभग 10 लाख जवान हैं, जो देशभर में विभिन्न आंतरिक सुरक्षा, सीमा सुरक्षा और वीआइपी सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात हैं।

loksabha election banner

प्रक्रिया में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआइ को बताया कि आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य योजना के 23 जनवरी को गुवाहाटी में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा शुरू किए जाने की उम्मीद है। इस योजना के बारे में एक प्रस्तुति दी जाएगी और वह लाभार्थियों को कार्यक्रम के दौरान संबोधित भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2018 में, दुनियाभर में सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना के रूप में करार दी गई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की शुरुआत की थी।

यह योजना माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करती है, जिसमें 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवार (लगभग 53 करोड़ लाभार्थी) हैं। स्कीम के तहत आपातकालीन चिकित्स सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं इसमें शामिल है। लाभार्थी अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई रकम नहीं चुकाना पड़ता।  अस्पताल में भर्ती होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.