नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस सप्ताह के अंत में असम में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के लिए आयुष्मान स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।उन्होंने कहा कि शाह 23 जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान बल के प्रमुखों, एक उप-अधिकारी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के अलावा एनएसजी और असम राइफल्स के  एक जवान को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड सौंपेंगे। इन केंद्रीय बलों में लगभग 10 लाख जवान हैं, जो देशभर में विभिन्न आंतरिक सुरक्षा, सीमा सुरक्षा और वीआइपी सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात हैं।

प्रक्रिया में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआइ को बताया कि आयुष्मान सीएपीएफ स्वास्थ्य योजना के 23 जनवरी को गुवाहाटी में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा शुरू किए जाने की उम्मीद है। इस योजना के बारे में एक प्रस्तुति दी जाएगी और वह लाभार्थियों को कार्यक्रम के दौरान संबोधित भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2018 में, दुनियाभर में सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना के रूप में करार दी गई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की शुरुआत की थी।

यह योजना माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करती है, जिसमें 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवार (लगभग 53 करोड़ लाभार्थी) हैं। स्कीम के तहत आपातकालीन चिकित्स सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं इसमें शामिल है। लाभार्थी अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई रकम नहीं चुकाना पड़ता।  अस्पताल में भर्ती होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप