Move to Jagran APP

UGC Schemes: यूजीसी की स्कीमों में अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

उच्च शिक्षा से जुड़ी दूसरी दर्जनों स्कीमों के लिए समय पर आवेदन न कर पाने वाले छात्रों औऱ शिक्षकों को विश्र्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने राहत देने का एक बड़ा फैसला लिया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 10:01 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 10:01 PM (IST)
UGC Schemes: यूजीसी की स्कीमों में अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लॉकडाउन के चलते फेलोशिप सहित उच्च शिक्षा से जुड़ी दूसरी दर्जनों स्कीमों के लिए समय पर आवेदन न कर पाने वाले छात्रों औऱ शिक्षकों को विश्र्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने राहत देने का एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत इन सभी स्कीमों में आवेदन करने की समयसीमा अब 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। फिलहाल इन सभी की समयसीमा 31 मार्च 2020 तक ही थी। यूजीसी ने यह फैसला छात्रों और शिक्षकों की ओर से लगातार की जा रही मांग को देखते हुए लिया है।

loksabha election banner

इनमें दर्जनभर से ज्यादा ऐसी फेलोशिप स्कीम भी हैं, जिसके लिए छात्र पूरे साल भर इंतजार करते हैं। ऐसे में यदि उनका यह मौका छूट जाता, तो उनके लिए काफी निराशाजनक स्थिति होती। इसी तरह एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित होने वाली कोचिंग स्कीम और आनलाइन कोसरें में प्रवेश लेने की समयावधि भी बढ़ाई गई है। यूजीसी के मुताबिक छात्रों, शिक्षकों औऱ संस्थानों से जुड़ी कुल 32 अलग- अलग योजनाओं की समयावधि बढ़ाई है।

इनके तहत अब वह 30 सितबंर तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इनमें कई ऐसी योजनाएं भी थी, जिसके तहत संस्थानों को वित्तीय मदद दी जाती है। ऐसे में यूजीसी ने अब इन्हें भी आवेदन प्रस्तुत करने के लिए और समय दे दिया है। यूजीसी ने सभी विश्र्वविद्यालयों को पत्र लिखकर इस फैसले की जानकारी दी है। साथ ही इससे सभी को अवगत कराने के भी निर्देश दिए हैं।

कोरोना के चलते लगे लाकडाउन से उच्च शिक्षण संस्थानों के बंद होने से बड़ी संख्या में छात्र, शिक्षक इससे वंचित रह गए थे। इनकी ओर से लगातार यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय से सोशल मीडिया के जरिए अपनी मांग उठाई जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.