जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल के दो हत्यारों सहित चार लोगों को जयपुर में एनआईए की विशेष कोर्ट में पेश किया गया । कोर्ट ने उन्हे एनआईए को पूछताछ के लिए दस दिन के रिमांड पर भेजा है। एनआईए ने पूछताछ के लिए रिमांड मांगा था। अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल से एनआईए की टीम चारों को कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार दोपहर में जयपुर लेकर पहुंची। कन्हैयालाल की हत्या के मुख्य आरोपितों मोहम्मद रियाज और गौस मोइम्मद के साथ ही उनका सहयोग करने वाले मोहसिन और आसिफ को भी एनआईए के रिमांड पर सौंपा गया।

पुलिस ने बड़ी मुश्किल से आरोपितों को छुड़ाया

रियाज और गौस मोहम्मद के चेहरे काले कपड़े से ढके हुए थे। मोहसिन एवं आसिक के चेहरे खुले हुए थे। अब चारों को 12 जुलाई को कोर्ट में पेश किया जाएगा। कोर्ट में पेशी के दौरान वकीलों ने चारों आरोपितों के साथ मारपीट की। उन्‍हें चप्पल और जूतों से मारा। आरोपितों के थप्पड़ मारे गए, बाल खींचे गए। वकीलों ने पेशी से वापस ले जाते समय आरोपितों के साथ मारपीट की। उनके कपड़े फाड़ दिए। एनआई के अधिकारी और पुलिसकर्मियो ने बड़ी मुश्किल से आरोपितों को वाहन में बिठाया। नारेबाजी कर रहे वकीलों पर पुलिस ने बड़ी मुश्किल से काबू पाया। आक्रोशित वकीलों ने वाहन रोकने का भी प्रयास किया । इस घटनाक्रम के बाद कोर्ट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं।

कांग्रेस ने हत्यारे के भाजपा से संबंध होने का आरोप लगाया

राजस्थान एसआईटी ने यह मामला एनआईए को सौंप दिया है। इस बीच कांग्रेस ने हत्याकांड के आरोपित रियाज के भाजपा नेताओं के साथ संबंध होने की बात कही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि हत्याकांड के मुख्य आरोपित रियाज के संबंध भाजपा विधायक दल के नेता गुलाब चंद कटारिया सहित अन्य नेताओं से थे।रियाज भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की बैठकों में शामिल होता था। वह भाजपा का सक्रिय सदस्य रहा है।

उन्होंने कहा कि हमें जवाब चाहिए कि हत्यारों से भाजपा नेताओं के क्या संबंध थे। राजस्थान के नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर में कहा कि साल,2018 में रियाज भाजपा का सदस्य था। कटारिया के साथ उसकी तस्वीरें है। 2019 में एक कार्यक्रम में उदयपुर भाजपा के जिला अध्यक्ष रविंद्र श्रीमाली के साथ भी शामिल हुआ था । वहीं कटारिया ने कहा कि अल्पसंख्यक मोर्चा के किसी कार्यक्रम में फोटो खींचा होगा । मैं उसे नहीं जानता । भाजपा का कोई भी आदमी जुड़ा है तो सजा मिलनी चाहिए।

हत्‍या के विरोध में राजस्‍थान के कई जिलों में बंद

कन्हैयालाल हत्याकांड के विरोध में शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में बंद रहा। रविवार को जयपुर में हिंदू संगठन एक बड़ी रैली निकालेंगे । इस रैली में एक लाख लोगों के शामिल होने का दावा किया गया है। रैली के समापन पर हनुमान मंदिर में हनुमान चालिसा का पाठ किया जाएगा। प्रदेश के 33 में से 18 जिलों में नेटबंदी हटा दी गई है। उदयपुर और जयपुर सहित 16 जिलों में अभी इंटरनेट बंद रहेगा । शनिवार को उदयपुर में कर्फ्यू में चार घंटे की ढील दी गई। भाजपा नेता कपिल मिश्रा शनिवार को दिल्ली से उदयपुर पहुंचे। यहां उन्होंने कन्हैयालाल के स्वजनों से मुलाकात कर एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा।

Edited By: Arun Kumar Singh