नई दिल्‍ली, जेएनएन। इंडिगो के नियो इंजन वाले विमान में आ रही गड़बडि़यों को अगर गंभीरता से ना लिया गया, तो कोई बड़ा हादसा हो सकता है। हाल ही में एक बार फिर इंडिगो के नियो इंजन वाले विमान में खराबी आ गई, जिससे लोगों की जान आफत में आ गई। इंजन में खराबी आने के बाद किसी तरह पायलट ने विमान को सुरक्षित लखनऊ पर उतारा। विमान में सवार लोगों ने बताया कि वे 20 हजार फीट पर इंजन में खराबी आने के कारण काफी डर गए थे।

बता दें कि इंडिगो विमान के इंजन में आई खराबी का ताजा मामला 31 जनवरी का है, जब लखनऊ से दिल्ली के लिए उड़ान भर चुका इंडिगो का विमान 6ई 447 का एक इंजन 20 हजार फीट पर बंद हो गया। पायलट और को पायलट ने किसी तरह विमान को सुरक्षित वापस लखनऊ उतारा। लगभग 15 दिन में यह दूसरी ऐसी घटना है, जिसमें बीच हवा में एक इंजन बंद हो जाने के बाद विमान में जबरदस्त कंपन हुआ।

दरअसल, लखनऊ से दिल्ली जाने वाली इंडिगो के विमान संख्या 6ई-447 ने गत गुरुवार को चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से 10.25 बजे उड़ान भरी थी। विमान आधे रास्ते भी नहीं पहुंचा था कि उसके एक इंजन में पायलट को कंपन महसूस हुआ। कुछ देर बाद इंजन में गड़बड़ी के संकेत मिलते ही पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर(एटीसी) से संपर्क कर मामले से अवगत कराया। इसके बाद विमान को वापस लाने की अनुमति मिली और पायलट ने विमान को लखनऊ डायवर्ट कर दिया।

गौरतलब है कि बीती 21 जनवरी को लखनऊ से जयपुर की उड़ान का एक इंजन बंद हो गया था, जिसे किसी तरह वापस उतारा गया था। इंडिगो का विमान फिलहाल लखनऊ में खड़ा कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार विमानन कंपनी ने उस दिन दूसरे विमान की व्यवस्था कर दो घंटे की देरी से यात्रियों को दिल्ली भेज दिया। बता दें कि पिछले साल डीजीसीए ने सख्ती दिखाते हुए इंडिगो और गो एयर के 65 नियो इंजन वाले विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी थी। एविएशन विशेषज्ञों के अनुसार दुनिया भर में इस इंजन वाले विमानों से भरोसा उठ रहा है। डीजीसीए को अब इन घटनाओं को लेकर कोई सख्‍त कदम उठाना पड़ेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021