Move to Jagran APP

इतिहास में पहली बार 6 दिन बंद होगा तिरुपति मंदिर, जानिए क्या है वजह

मंदिर को लगातार 6 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 9 अगस्त की शाम 6 बजे से लेकर 17 अगस्त की सुबह 6 बजे तक मंदिर बंद रहेगा।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 03:23 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 05:50 PM (IST)
इतिहास में पहली बार 6 दिन बंद होगा तिरुपति मंदिर, जानिए क्या है वजह
इतिहास में पहली बार 6 दिन बंद होगा तिरुपति मंदिर, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली (एजेंसी)। आंध्र प्रदेश के तिरुमाला स्थित भगवान वेंकटेश्वर के प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर को इतिहास में पहली बार बंद करने का फैसला लिया गया है। मंदिर को लगातार 6 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 9 अगस्त की शाम 6 बजे से लेकर 17 अगस्त की सुबह 6 बजे तक मंदिर बंद रहेगा। मंदिर प्रशासन ने यह फैसला रविवार को हुई एक विशेष बैठक में लिया।

loksabha election banner

जानिए क्या है वजह

हर 12 साल के बाद इस प्राचीन मंदिर के गर्भ गृह के ढांचे में मामूली बदलाव के लिए ‘अष्टबंधना बालल्या महासमप्रोक्षणम्’ धार्मिक अनुष्ठान किया जाता है। इस अनुष्ठान के दौरान केवल पुजारियों के मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी जो मंदिर की सफाई, शुद्धिकरण और मरम्मत का काम करेंगे।

पहले नहीं होता था ऐसा

आपको बता दें कि इतिहास में पहली बार मंदिर को 6 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। इससे पहले हर 12 साल पर होने वाले इस अनुष्ठान के दौरान मंदिर खुला रहता था लेकिन कुछ घंटों के लिए मंदिर में दर्शनार्थियों के प्रवेश को वर्जित कर दिया जाता था। कहा जा रहा है कि पहले ऐसा इसलिए हो पाता था क्योंकि उन दिनों मंदिर में इस भक्तों की भीड़ इस कदर नहीं हुआ करती थी। लेकिन अब एक दिन में लगभग एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

मंदिर बंद करने की दूसरी वजह यह बताई गई है कि महीने के दूसरे शनिवार, रविवार और स्वतंत्रता दिवस होने की वजह से मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। दौरान मंदिर में प्रतिबंधित दर्शन की व्यवस्था लागू करना असंभव जैसा काम होगा। जिस वजह से मंदिर प्रशासन ने पूरे सप्ताह के लिए मंदिर को बंद करने का फैसला लिया गया है।

पहाड़ी पर 9 अगस्त से होगा प्रवेश पर रोक

मंदिर प्रशासन के अनुसार तीर्थयात्रियों को 9 अगस्त से ही पहाड़ियों पर आने से रोक दिया जाएगा। जिसके बाद परिसर में लाइनों में लगी भक्तों की भीड़ को दर्शन करने में एक दिन लग जाएगा, जिसके अनुसार10 अगस्त की रात तक, पूरा तिरुमाला तीर्थयात्रियों से खाली हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.