Move to Jagran APP

पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड ढेर, 21 दिन में मार गिराए जैश के 18 आतंकी

सेना ने जम्मू पुलिस के साथ संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि आतंकवादियों के खिलाफ सेना की कार्यवाही जारी रहेंगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 07:24 AM (IST)
पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड ढेर, 21 दिन में मार गिराए जैश के 18 आतंकी
पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड ढेर, 21 दिन में मार गिराए जैश के 18 आतंकी

श्रीनगर, एजेंसी। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले के मास्टरमाइंड को सुरक्षाबलों ने रविवार को त्राल में हुई मुठभेड़ में मार गिराया। पुलवामा हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मुदस्सर अहमद खान उर्फ मोहम्मद भाई का दिमाग था। 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से अब तक सुरक्षाबलों ने जैश के 18 आतंकियों को मार गिराया है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि त्राल के पिंगलिश इलाके में रविवार शाम से शुरू हुई मुठभेड़ सोमवार सुबह तक चली। इसमें जैश का आतंकी मुदस्सर अहमद खान के साथ एक अन्य आतंकी मारा गया। उसकी पहचान नहीं हो पाई है। पहले उसे सज्जाद बट बताया गया था, जिसकी कार का इस्तेमाल पुलवामा हमले में किया गया था। बट के शव को अधिक जल जाने की वजह से उसके परिजन नहीं पहचान पाए और उसे लेने से इनकार कर दिया। मुदस्सर के शव को उसके परिवार वालों ने ले लिया और बाद में उसे दफना दिया गया।

15वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह ढिल्लो ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि मुदस्सर अहमद खान पुलवामा हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद 21 दिनों में जैश-ए-मोहम्मद के 18 आतंकी मारे जा चुके हैं। जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक (ऑपरेशंस) जुल्फीकार हसन ने बताया कि त्राल में मारे गए दो आतंकियों में एक मुदस्सर अहमद खान उर्फ मोहम्मद भाई था। पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) स्वयंप्रकाश पाणि ने कहा कि मारा गया दूसरी आतंकी पाकिस्तानी हो सकता है। उसकी पहचान की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि घटनास्थल से कुछ सामग्री मिली है जिन्हें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) से साझा किया जाएगा।

पुलवामा हमले की जांच कर रही एनआइए ने 27 फरवरी को मुदस्सर के घर की तलाशी ली थी। पुलवामा हमले में जिस मिनी वैन का इस्तेमाल किया गया था। उसे दस दिन पहले ही लाया गया था। इस हमले के बाद से ही दक्षिण कश्मीर के बिजबिहाड़ा का रहने वाला सज्जाद बट फरार है। उसके भी आतंकी संगठन में शामिल होने की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.