Move to Jagran APP

यूपी, हरियाणा और दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में आज होगी बारिश, मौसम विभाग ने इन राज्‍यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD Weather Updates जून में शुरू होकर सितंबर तक रहने वाला मानसून इस बार कुछ अधिक मेहरबान है। सितंबर का अंत होने को है लेकिन यह जाते-जाते भी देश के कई हिस्सों को अच्छी तरह भिगोना चाहता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 05:37 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 08:49 AM (IST)
मानसून के जाने में है देरी, इन इलाकों में आज भी हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather Updates : उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली और राजस्‍थान के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने आज इन राज्‍यों में मध्‍यम से तेज बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जरूरी होने पर ही घर से निकलें। हिमाचल में बरसात का क्रम अभी जारी है। मंगलवार को भी कई जगह भारी बारिश के कारण नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को प्रदेश के कुल्लू, किन्नौर, लाहुल को छोड़कर नौ जिलों में बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा तेज आंधी भी चल सकती है। उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

सितंबर में बाय - बाय कह देने वाला मानसून इस बार जाने का नाम नहीं ले रहा। हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है । मौसम विभाग के अनुसार, यहां दृश्यता कम हो जाएगी और तापमान में भी 2-3 डिग्री कमी की संभावना है। वहीं मौसम विभाग द्वारा बुधवार सुबह साढ़े चार बजे किए गए ट्वीट के अनुसार दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया, 'देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में बुधवार को भी गरज के साथ बारिश की संभावना है। इस क्रम में दिल्ली का सफदरजंग, वसंत कुंज पालम व एनसीआर में गाजियाबाद छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा आज मानसून की बारिश से सराबोर हो सकते हैं।'

दिल्ली-एनसीआर को आज भी भिगाएगा मानसून

मौसम विभाग की माने तो पानीपत, गनौर, होडल साकोटी टंडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बरौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, बुलंदशहर, खुर्जा, जैसे उप्र के कई स्थानों पर अगले दो घंटे में बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर महीने में बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिया है। मात्र 20 दिन के भीतर देश के राज्यों में हुई बारिश से वैज्ञानिक हैरत में हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर में अभी तक सामान्य से 27 फीसद तक बारिश हो चुकी है और आने वाले 10 दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

इन इलाकों के लिए अगले चार दिन मुश्किल

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी किए गए अपडेट के अनुसार, अब अगले 4 दिन देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के आसार है। विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में आज बारिश हो सकती है। राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले चार दिन भारी बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 22 सितंबर को तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- इंटरनेट मीडिया पर दिनभर ट्रेंड करता रहा किसानों के प्रदर्शन का 300 दिन, देखिए दिल को छू लेने वाली कुछ तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.