नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में सोमवार सुबह जमकर बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भीषण बारिश और कानपुर में तेज आंधी के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को भविष्यवाणी की कि 23 मई और इसके आगे भी उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि पश्चिम राजस्थान को छोड़कर अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 26 और 27 मई को लू चल सकती है।

मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जम्मू - कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है। 23 से 24 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की उम्मीद है।

हिमाचल और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना

वहीं, आज उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी आंधी (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। 23 और 24 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी ओलावृष्टि की संभावना है। 23 मई को पंजाब, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना है। इसके साथ ही सोमवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। 24 मई को ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भी ऐसे ही हालात बने रहेंगे।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan