Move to Jagran APP

इस स्मार्ट गांव की तस्वीरें देखें, छत्तीसगढ़ के बारे में आपकी राय बदल जाएगी

धमतरी जिले के कुरुद ब्लाक स्थित सिवनीखुर्द ग्राम पंचायत सुविधाओं के नाम पर शहरी व्यवस्थाओं को भी मात दे रही है। वह भी अपने दम पर।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 04:23 PM (IST)
इस स्मार्ट गांव की तस्वीरें देखें, छत्तीसगढ़ के बारे में आपकी राय बदल जाएगी

धमतरी [रोशनलाल सिन्हा]। चमचमाती सड़कें, सड़क-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे, हर घर में शौचालय, सार्वजनिक वाटर प्यूरिफायर, वाटर कूलर, अंडरग्राउंड ड्रेनेज सिस्टम, सोलर लाइट, सर्वसुविधायुक्त स्कूल, ई-प्रशासन, वाई-फाई सुविधा, सोसाइटी का अपना मोबाइल ऐप और पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी...। बदलते भारत के स्मार्ट होते गांवों की तस्वीर देख उत्साह दोगुना हो उठता है कि सचमुच अपना देश बदल रहा है। धमतरी जिले के कुरुद ब्लाक स्थित सिवनीखुर्द ग्राम पंचायत सुविधाओं के नाम पर शहरी व्यवस्थाओं को भी मात दे रही है। वह भी अपने दम पर।

loksabha election banner

22 सीसी टीवी कैमरे कर रहे गांव की निगरानी
उपरोक्त तमाम सुविधाओं के अलावा यहां सामुदायिक भवन भी है, जिसमें ग्रामीणों के मनोरंजन के लिए 42 इंच की एलसीडी टीवी मौजूद है। जगह-जगह वाटर कूलर सिस्टम के अलावा सड़क चौराहों पर सोलर लाइट लगी हैं तो 22 सीसीटीवी कैमरे गांव की सतत निगरानी करते हैं। सभी नालियां अंडरग्राउंड हैं। इससे गांव में साफ-सफाई भी काफी बेहतर नजर आती है।

सौर ऊर्जा से रात के वक्त जगमगा रहीं सड़कें
करीब 2200 की आबादी वाली इस पंचायत में दिन ढलते ही सोलर लाइट से सड़कें और गलियां जगमगा उठती हैं। इस तरह पूरा गांव सौर ऊर्जा के जरिए रौशन हो रहा है। इससे ग्राम पंचायत पर भारी-भरकर बिजली बिल का बोझ भी नहीं पड़ रहा है। गांव में पानी की टंकियों के पास ही वाटर कूलर लगाए गए हैं, जिनसे लोगों को पूरी तरह स्वच्छ पेयजल मिल पा रहा है।

गांव में ऐसे विकसित कीं शहरी सुविधाएं
गांव के सरपंच बलराम पटेल ने बताया कि लोगों के स्वस्फूर्त होकर विकास के लिए काम करने की ललक ने गांव को शहरी सुविधाओं से सुसज्जित किया है। गांव को वह सभी सुविधाएं देने की कोशिश कर रहे हैं, जो शहरों में होती हैं।  ग्राम पंचायत के फंड के साथ ही जनप्रतिनिधियों और आम लोगों का आर्थिक सहयोग भी मिला। इसी के जरिए गांव में विकास के कार्य किए जा रहे हैं।

अब एंबुलेंस खरीदने और जिम खोलने की योजना
आपात कालीन स्थित में गांव के लोगों को सुगमता के साथ अस्पताल पहुंचाने के लिए अब पंचायत खुद का एंबुलेंस खरीदने की योजना बना रही है। पंचायत की आमदनी बढ़ाने की लगातार कोशिशें भी होती रहती हैं। जल्द ही यहां मल्टी जिम भी खोला जाएगा। गांव के लोगों का कहना है कि बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टी से भी वे अपने गांव को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।

अपराधों पर भी लगा अंकुश
गांवों में सुरक्षा के मद्देनजर लगाए गए सीसी टीवी कैमरों की मदद से अब गांवों में अपराधों पर भी अंकुश लग चुका है। सतत निगरानी की वजह से लोग किसी भी तरह के अपराध से बच रहे हैं। गांव के विकास की सामुदायिक भावना ने भी लोगों को आपस में जोड़ा है। छोटे-मोटे विवाद यहां स्थानिय स्तर पर ही शांति पूर्वक सुलझा लिए जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.