Move to Jagran APP

रेलकर्मियों को कोरोना से लड़ने में मदद कर रहा इनका बनाया मास्क और सैनिटाइजर

Indian Railway पटना में रेलकर्मियों को कोरोना से लड़ने में मदद कर रहा इनका बनाया मास्क दानापुर में रेलवे के मुख्य क्रू नियंत्रक ड्यूटी के बाद रात्रि विश्राम त्याग कर बना रहे मास्क

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 12:48 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 02:13 PM (IST)
रेलकर्मियों को कोरोना से लड़ने में मदद कर रहा इनका बनाया मास्क और सैनिटाइजर

चंद्रशेखर, पटना। Indian Railway: दानापुर, बिहार में रेलवे के मुख्य क्रू नियंत्रक पद पर तैनात एसएनपी गुप्ता पटना में रेलकर्मियों को कोरोना से लड़ने में मदद कर रहे हैं। वह रेलवे की नौ घंटे की नौकरी करते हुए भी अपने रात्रि विश्राम के समय में कटौती कर रेलकर्मियों के लिए मास्क और सैनिटाइजर बना रहे हैं। अब तक 450 से अधिक लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, शंटर व अन्य कर्मियों को सैनिटाइजर और मास्क दे चुके हैं। रेलवे भी इस कोरोना योद्धा को सम्मानित करने वाला है।

loksabha election banner

एसएनपी गुप्ता ने बताया कि 23 मार्च से ही घर पर फेस मास्क और सैनिटाइजर बना रहे हैं। वह नियमित रूप से 10 बजे दिन में अपने दफ्तर पहुंच जाते हैं और रात आठ बजे तक वापस घर पहुंचते हैं। इसके बाद मास्क के लिए कपड़ा काटते हैं फिर इसकी सिलाई करते हैं। इस काम में उनकी पत्नी और बेटे का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि मास्क के लिए वह अपने दोस्त की दुकान से कपड़ा खरीदकर लाते हैं। दस दिनों पहले कपड़े सिलने वाला धागा समाप्त हो गया। दुकानें बंद थीं तो उन्होंने रेल कॉलोनी के तमाम घरों में जाकर धागे का संग्रह किया और फिर मास्क बनाया। उनका लक्ष्य डेढ़ हजार मास्क बनाने का है, इसमें नौ सौ से अधिक मास्क वह बना चुके हैं। एक मास्क पर लगभग 15 रुपये का खर्च आता है।

उन्होंने बताया कि सैनिटाइजर बनाने की प्रेरणा उन्हें वरिष्ठ मंडल इलेक्ट्रिक अभियंता संजीव कुमार और मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार से मिली। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप सैनिटाइजर बनाने का तरीका बताया। इसके बाद वह बाजार से रिफाइंड अल्कोहल, ग्लिसरॉल और हाइड्रोजन पाराक्साइड खरीदकर लाए। तय मानक के अनुपात में सबका मिश्रण बनाकर इसमें मिनरल वाटर डाला।

अभी तक वह 200 लीटर से अधिक सैनिटाइजर बना चुके हैं। वह इसका सारा खर्च वह अपने वेतन से ही कर रहे हैं। दानापुर रेल मंडल के प्रबंधक सुनील कुमार कहते हैं, मुख्य क्रू नियंत्रक एसएनपी गुप्ता कोरोना से जंग के में एक महत्वपूर्ण योद्धा हैं। उनका काम सराहनीय है। रेलवे की ओर से उन्हें शीघ्र ही सम्मानित किया जाएगा।

पटना में रेलकर्मियों को कोरोना से लड़ने में मदद कर रहा इनका बनाया मास्क, दानापुर में रेलवे के मुख्य क्रू नियंत्रक ड्यूटी के बाद रात्रि विश्राम त्याग कर बना रहे मास्क और सैनिटाइजर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.