नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। देश के अलग-अलग राज्यों में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान कराया गया। लोकसभा की जिन सीटों पर सबकी नजर थी, उनमें उत्तर प्रदेश की कैराना के अलावा महाराष्ट्र की पालघर सीट अहम है। कैराना में मतदान के दौरान जब बूथों से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने लगी इस मामले पर गरमाहट बढ़ गई। एक तरफ जहां रालोद, सपा, बसपा ने शिकायत की वहीं भाजपा ने भी चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया और इसे गंभीर मसला बताया। चुनाव आयोग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है। कैराना समेत लोकसभा की चार और विधानसभाओं की 10 सीटों के नतीजे 31 मई को आएंगे।

चुनाव आयोग ने खामी की बात तो स्वीकारी है, लेकिन ईवीएम में नहीं। चुनाव आयोग के मुताबिक, ''ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं थी। असल में वीवीपैट मशीनों में तकनीकी दिक्कतें आई, जिसके कारण वोटरों को परेशानी हुई।'' आयोग के अनुसार, ''मतदान कर्मचारी इन वीवीपैट मशीनों को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर सके जिससे समस्या खड़ी हुई।'' आयोग ने पूरे मामले में गहन जांच की बात कही है, ताकि आगे कभी ऐसी स्थिति न पैदा हो। बता दें कि उत्तर प्रदेश की कैराना सीट राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी अहम है। यहां भाजपा के खिलाफ विपक्ष एकजुट है।

गौरतलब है कि कैराना, नूरपुर और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया में सोमवार को वोटिंग के दौरान कई ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायतें मिली थीं। चुनाव आयोग ने इसकी एक वजह भीषण गर्मी बताया है। चुनाव आयोग ने ईवीएम में तकनीकी खराबी पर कहा कि प्रचंड गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आई है।

बता दें कि सोमवार सुबह ईवीएम में खराबी को लेकर राजनीतिक दलों के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला। सपा नेता रामगोपाल यादव और रालोद प्रमुख अजित सिंह चुनाव आयोग से शिकायत करने पहुंच गए। वहीं भाजपा ने भी ईवीएम मशीनों के ब्रेकडाउन होने को गंभीर मामला बताया है। कैराना के कई मतदान केंद्रों पर रात 10 बजे तक और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों को रात आठ बजे तक मतदान कराया गया।

कहां कितने मत पड़े
लोकसभा : उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय क्षेत्र में 54.17 फीसद, महाराष्ट्र के पालघर संसदीय क्षेत्र में 46 फीसद, भंडारा-गोंदिया में 40 फीसद और नगालैंड संसदीय क्षेत्र में 70 फीसद मतदान हुआ है।

विधानसभा : उत्तर प्रदेश के नूरपुर में 61 फीसद, पंजाब के शाहकोट में 73 फीसद, महाराष्ट्र के पालुस कडगांव में (निर्विरोध), मेघालय के अमपाटी में 90.42 फीसद, झारखंड के गोमिया में 62 और सिल्ली में 75.5 फीसद, पश्चिम बंगाल के महेशताला में 53 फीसद, बिहार के जोकीहाट में 53 फीसद, केरल के चेन्गान्नुर में 74 फीसद और कर्नाटक के राजराजेश्वरी नगर में 54 फीसद मतदान हुआ है। 

Posted By: Vikas Jangra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस