Move to Jagran APP

Coronavirus Prevention Tips: सर्दियों में बढ़ सकता है कोविड-19 का खतरा, ऐसे करें सामना

Coronavirus Prevention Tips ग्रेटर नोएडा के एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. रमन कुमार ने बताया कि अब तक के शोधों पर नजर डालें तो फिलहाल यही परिणाम आ रहे हैं कि आने वाले दिनों में कड़ी हो सकती है कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 08:09 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 11:02 AM (IST)
Coronavirus Prevention Tips: सर्दियों में बढ़ सकता है कोविड-19 का खतरा, ऐसे करें सामना
वातावरण में नमी और ठंड बढ़ने से कोविड-19 का खतरा।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Coronavirus Prevention Tips राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए कई शोधों में यह आशंका जताई जा रही है कि वातावरण में नमी और ठंड बढ़ने से कोविड-19 का खतरा बढ़ सकता है। तापमान में आ रही कमी से कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ रहा है। पिछले कुछ सप्ताह से प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में नाटकीय उतार-चढ़ाव आ रहे हैं। जानें क्‍या कहते है ग्रेटर नोएडा के एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. रमन कुमार।

loksabha election banner

ठंड बढ़ा देगी खतरा: मुंबई स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में हुए अध्ययन के अनुसार, नमी और उमस भरे मौसम में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने से संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से निकले ड्रॉपलेट्स को सूखने में अधिक वक्त लगता है और इसमें मौजूद वायरस जल्दी से सूखकर नष्ट नहीं होता और संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। आईआईटी, भुवनेश्वर और एम्स के डॉक्टरों के संयुक्त अध्ययन में भी यही दावा किया गया कि सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस तेजी से फैलेगा। घर के बने ताजे और संतुलित भोजन का सेवन करें। भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया, काली मिर्च, अदरक और लहसुन जैसे मसालों को शामिल करें।

वायरस फैलने के प्रमुख कारण: हाल ही में हुए शोध और अध्ययन से यह परिणाम भी सामने आए कि बंद कमरों में संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। आद्र्रता बढ़ने से एयरोसोल ट्रांसमिशन के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बन जाती हैं। सर्दियों में तापमान कम होने से वायरस अधिक समय तक जीवित रह सकता है।

सतर्क रहकर करें सामना: कोई वायरल डिसीज के फैलने के तीन प्रमुख कारण होते हैं। पहला-मौसमी परिवर्तन, दूसरा- मानव का व्यवहार और तीसरा- वायरस का मौसम के साथ व्यवहार परिवर्तन। ऐसे में सर्दियों की दस्तक के साथ ही हमें और एहतियात बरतने की जरूरत होगी। हाथों को साबुन-पानी और सैनिटाइजर से बराबर साफ करते रहें। शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के नियम का कड़ाई से पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.