Move to Jagran APP

नया मास्क कोरोना वायरस को करेगा निष्क्रिय, पुणे की कंपनी ने किया ईजाद, लगाई गई है एक विशेष कोटिंग

इसमें इस्तेमाल किए गए पदार्थो में सोडियम ओलेफिनसल्फोनेट आधारित तत्व पाए गए हैं। मास्क पर लगा यह मिक्सचर कोटिंग अगर वायरस के संपर्क में आ जाए तो यह वायरस की बाहरी झिल्ली को तहस-नहस कर देता है ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 06:53 PM (IST)
नया मास्क कोरोना वायरस को करेगा निष्क्रिय, पुणे की कंपनी ने किया ईजाद, लगाई गई है एक विशेष कोटिंग
थिंसर टेक्नोलाजीस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से विकसित किया गया है मास्क

नई दिल्ली, प्रेट्र। विज्ञान और तकनीक विभाग के अनुसार पुणे में केंद्रित एक स्टार्टअप ने 3डी प्रिटिंग और फार्मासुटिकल्सको आपस में जोड़कर एक अनूठा मास्क विकसित किया है। इस नए किस्म के मास्क के जरिये संपर्क में आने वाले नोवल कोरोना वायरस कणों को निष्क्रिय कर देगा। थिंसर टेक्नोलाजीस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से विकसित किए गए इन मास्क पर एंटी-वायरल एजेंट्स की परत चढ़ाई जाती है। इन्हें वायरुसाइड्स भी कहते हैं।

loksabha election banner

विज्ञान और तकनीक विभाग ने सोमवार को कहा कि इस नई कोटिंग का परीक्षण किया गया है। इसे सार्स-कोव-2 वायरस के संपर्क में लाकर उसे निष्प्रभावी होते हुए भी देखा गया है। इसमें इस्तेमाल किए गए पदार्थो में सोडियम ओलेफिनसल्फोनेट आधारित तत्व पाए गए हैं। मास्क पर लगा यह मिक्सचर कोटिंग अगर वायरस के संपर्क में आ जाए तो यह वायरस की बाहरी झिल्ली को तहस-नहस कर देता है। इसमें इस्तेमाल की गई सामग्री रूम टेम्परेचर पर भी स्थिर रह सकता है और इसका कास्मेटिक में भी अधिकाधिक इस्तेमाल होता है।

विभाग का कहना है कि कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए शुरुआती प्रोजेक्ट के तौर पर तकनीकी मास्क को सरल और सहज बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.