नई दिल्ली/कोलकाता(जेएनएन)। भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। हर नई सुबह हसीन जहां मोहम्मद शमी के खिलाफ नए खुलासे लेकर मीडिया के सामने आ रही है। इन आरोपों के साथ ही भारतीय क्रिकेटर शमी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। हसीन जहां ने शमी पर घरेलू हिंसा, रेप और मारपीट समेत जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इस बीच हसीन ने अब ये भी कहा है कि अगर शमी अब भी चाहते हैं कि उनका घर बचे तो भी वो सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

लेकिन शमी की पत्नी हसीन जहां की ज़िंदगी के बारे में कई ऐसे राज़ हैं जिनपर अब तक पर्दा डला हुआ था। अब धीरे-धीरे हसीन जहां कि जिंदगी के बारे में भी कई राज खुल कर सामने आ रहे हैं। एक समय साधारण से घर से ताल्लुक रखने वाली कैसे आज एक शीर्ष भारतीय क्रिकेटर की पत्नी बन गई। जानते हैं एक साधारण परिवार से क्रिकेट की दुनिया में पहुंचने वाली हसीन की जीवन यात्रा..

हसीन का परिवार और बचपन

हसीन जहां तीन बहने हैं। उनके पिता ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं। उनकी बड़ी बहन दिल्ली में रहती है और छोटी बहन पश्चिम बंगाल के बीरभूम में रहती हैं। बचपन में पढ़ने में थी हसीन काफी होशियार थी। उन्हें बचपन से ही कुछ बड़ा करने का सपना था। हसीन के पिता ने एक बार एक साक्षात्कार में बताया कि उनकी बेटी बचपन से ही पढ़ाई और स्पोर्ट्स में अच्छी थी। हसीन की शुरु से इच्छा थी कि वो अपने पैरों पर खड़ी हों। इतना ही नहीं उसने जिला स्तर पर कई अवॉर्ड भी जीते। साथ ही वह जब छोटी थी तभी से अन्याय और गलत के खिलाफ रही। 

2002 में परचूनवाले से हुई पहली शादी

हसीन जहां की 2002 में परचूनवाले से पहली शादी हो गई थी। मोहम्मद शमी के साथ हसीन की दूसरी शादी है। हालांकि इस बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है। खास बात ये है कि आज मशहूर क्रिकेटर की पत्नी कहलाने वाली हसीन ने अपनी पहली शादी लव मैरिज से की थी।

हसीन के पहले पति का नाम शेख सैफुद्दीन था। रोचक बात ये है कि हसीन जहां जब दसवीं कक्षा में पढ़ती थीं तभी वह शेख सैफुद्दीन के प्यार में पड़ गई थी। इसी दौरान कुछ समय के बाद पढ़ाई के दौरान शेख सैफुद्दीन ने हसीन जहां को प्रपोज किया। हसीन इस प्रपोजल को मना नहीं कर पाईं और आखिर में 2002 में दोनों ने शादी कर ली।  

2010 में हो गया तलाक

हालांकि हसीन जहां और सैफुद्दीन की शादी लंबी नहीं चली। शादी के 8 साल के बाद ही 2010 में दोनों का तलाक हो गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हसीन के पहले पति सैफुद्दीन कोलकाता में परचून की दुकान चलाते हैं। इतना ही नहीं हसीन और सैफुद्दीन की दो बेटियां भी हैं जो अपने पिता के साथ कोलकाता में रहती हैं। बड़ी बेटी दसवीं और छोटी बेटी छठी कक्षा में पढ़ती हैं। सैफुद्दीन का कहना है कि हसीन हफ्ते में दो-तीन बार फोन कर अपनी दोनों बेटियों से बात कर लेती हैं लेकिन सैफुद्दीन का हसीन के कोई ताल्लुकात नहीं है।

2010 के बाद हसीन का जिंदगी

2010 में पति सैफुद्दीन से तलाक लेने के बाद हसीन ने अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का फैसला किया। वक्त बीता और हसीन का शमी से आमना-सामना हुआ। साल 2014 के आईपीएल में हसीना चीयर लीडर के तौर पर काम कर रही थी। उसी समय शमी के साथ उनकी मुलाकात हुई और दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं। हसीन ने इसके बाद कोलकाता में रहना शुरू कर दिया। इसी साल हसीन जहां ने इंडियन क्रिकेटर मोहम्मद शमी से शादी रचा लिया।

Posted By: Srishti Verma