Move to Jagran APP

दूरसंचार नियामक ट्राई ने ब्राडकास्टर्स एवं केबल सर्विस से जुड़े नियमों में किया संशोधन

चैनल वितरकों से यह सुनिश्चित किया गया है कि उपभोक्ताओं को उनके द्वारा चुने गए चैनल या बुके ही उपलब्ध कराए जाएं। ट्राई ने यह संशोधन सभी हितधारकों की समिति से मिले सुझावों के आधार पर किए हैं।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Tue, 22 Nov 2022 11:27 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 11:27 PM (IST)
19 रुपये और इससे कम मूल्य वाले चैनल ही होंगे बुके का हिस्सा

नई दिल्ली, आइएएनएस। दूरसंचार नियामक ट्राई ने ब्राडकास्टर्स एवं केबल सर्विस से जुड़े नियमों में संशोधन किया है। मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, ट्राई ने टीवी चैनलों के मूल्य को बरकरार रखा है। लेकिन अब ब्राडकास्टर या केबल सेवा प्रदाता केवल 19 रुपये या इससे कम मूल्य वाले टीवी चैनलों को बुके में शामिल कर सकेंगे। अधिसूचना के मुताबिक, ब्राडकास्टर बुके का मूल्य निर्धारण करते समय उसमें शामिल पेड चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के योग से अधिकतम 45 प्रतिशत तक की छूट दे सकता है।

loksabha election banner

बुके में पेड चैनलों के एमआरपी

किसी भी पेड चैनल के एमआरपी पर ब्राडकास्टर द्वारा प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली छूट आ ला कार्ट के साथ बुके में उस चैनल की संयुक्त सदस्यता पर आधारित होगी। ट्राई ने सभी ब्राडकास्टर्स से 16 दिसंबर तक चैनलों का नाम, प्रकृति, भाषा, एमआरपी प्रतिमाह और बुके की एमआरपी की जानकारी देने के लिए कहा है। साथ ही ब्राडकास्टर्स को यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर भी प्रकाशित करनी होगी।

नई दरें एक फरवरी 2023 से लागू होंगी

यदि चैनलों के मूल्य में कोई बदलाव होता है तो नई दरें एक फरवरी 2023 से लागू होंगी। चैनल वितरकों से यह सुनिश्चित किया गया है कि उपभोक्ताओं को उनके द्वारा चुने गए चैनल या बुके ही उपलब्ध कराए जाएं। ट्राई ने यह संशोधन सभी हितधारकों की समिति से मिले सुझावों के आधार पर किए हैं।

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु भाजपा के दो अहम लोगों पर कार्रवाई, आडियो क्लिप हुई वायरल

यह भी पढ़ें- Fact Check: यमुना एक्सप्रेस-वे मर्डर ऑनर किलिंग से संबंधित घटना, सांप्रदायिक रंग देकर साझा की जा रही तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.