Move to Jagran APP

तमिलनाडु: होटलवालों की शानदार मुहिम, बर्तन साथ लाओ और डिस्काउंट पाओ

प्लास्टिक के डिब्बों का इस्तेमाल नहीं करने के लिए ग्राहकों को प्रेरित करने को लेकर तमिलनाडु ने अपना बर्तन लेकर आने वाले लोगों को छूट देने की घोषणा की है।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 08:39 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 09:05 AM (IST)
तमिलनाडु: होटलवालों की शानदार मुहिम, बर्तन साथ लाओ और डिस्काउंट पाओ
तमिलनाडु: होटलवालों की शानदार मुहिम, बर्तन साथ लाओ और डिस्काउंट पाओ

चेन्नई (एजेंसी)। तमिलनाडु के होटलों ने अपने साथ बर्तन लाने वाले लोगों को विशेष छूट देने की घोषणा की है। चेन्नई होटल एसोसिएशन ने ये कदम भोजन की पैकिंग के लिए प्लास्टिक के डिब्बों का इस्तेमाल रोकने के लिए उठाया है। उनका मानना है कि इस कदम से ग्राहक भी प्रेरित होंगे। बता दें कि राज्य सरकार ने अगले साल एक जनवरी से प्लास्टिक की चीजों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है।

loksabha election banner

हाल ही में एक प्रस्ताव पारित कर बर्तन लेकर आने वाले ग्राहकों को बिल पर पांच फीसद रियायत देने की पेशकश की गई है। जब रवि से पूछा गया कि क्या कुछ खाद्य वितरण फर्मों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं इससे प्रभावित होंगी। इसके जवाब में रवि ने कहा कि इस मामल पर सेवा प्रदाताओं के साथ वार्ता चल रही थी कि भोजन कैसे वितरित किया जा सकता है। प्लास्टिक बैग के बजाय पैकिंग के दौरान एल्यूमीनियम फोइल और केले की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। वेल्लोर एसोसिएशन के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ये छूट ग्राहकों को अपने बर्तन लाने के लिए प्रेरित करने के लिए दी जा रही है।

गौरतलब है कि तमिलनाडु भी अब प्लास्टिक के खिलाफ लड़ाई में उतर चुका है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने अगले साल से प्लास्टिक पर बैन की घोषणा की है। बता दें कि इस साल पर्यावरण दिवस की थीम भी प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण पर ही आधारित थी।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि 1 जनवरी 2019 से प्लास्टिक के कई उत्पादों पर बैन लगा दिया जाएगा। हालांकि, दूध, दही, तेल और दवाओं की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को बैन नहीं किया जाएगा। सीएम ने यह जानकारी विधानसभा में दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.