Move to Jagran APP

तमिलनाडु: कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को 5 लाख रुपये, मुख्यमंत्री स्टालिन का ऐलान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने कोरोना वायरस की वजह से माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों को 5 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की। बाल स्वराज पोर्टल पर भी इन अनाथ बच्चों का आंकड़ा अपलोड करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 02:03 PM (IST)
तमिलनाडु: कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को 5 लाख रुपये, मुख्यमंत्री स्टालिन का ऐलान
तमिलनाडु: कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को 5 लाख रुपये, मुख्यमंत्री स्टालिन का ऐलान

 नई दिल्ली, एएनआइ। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने शनिवार को कोरोना वायरस की वजह से माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है। इस क्रम में कोविड केयर लिंक के अंतर्गत आने वाले बाल स्वराज पोर्टल (Bal Swaraj portal) पर भी ऐसे बच्चों के आंकड़ों को अपलोड करने को लेकर बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए काम कर रहे राष्ट्रीय आयोग की ओर से निर्देश दिया गया है। आयोग ने शनिवार को सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के प्रधान सचिव के नाम पत्र लिख यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

18 साल के हो जाने पर बच्चे को ब्याज समेत पूरी रकम का भुगतान कर दिया जाएगा। इस क्रम में सरकारी आवासों व होस्टलों में नामांकन की प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही राज्य सरकार ग्रेजुएशन तक बच्चे की शिक्षा और होस्टल का खर्च वहन करेगी। कोविड-19 के कारण यदि बच्चे के माता-पिता में से एक की मौत हुई है तो जीवित पैरेंट को 3 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। वहीं यदि माता-पिता दोनों की मौत कोविड-19 के कारण हुई है और बच्चा अपने रिश्तेदार के पास रह रहा है तो इसे 18 साल की आयु तक हर माह 3000 रुपये दिए जाएंगे। इसकी निगरानी के लिए जिलावार कमिटी गठित की जाएगी। इसके अलावा बच्चे के लिए 5 लाख रुपये की राशि फिक्स डिपॉजिट करा दी जाएगी।

राज्य में मुख्यमंत्री पद का शपथ ले अपना कार्यभार संभालने के तुरंत बाद सबसे पहले स्टालिन ने कोरोना राहत के तौर पर हर पीड़ित परिवार को 4,000 रुपये देने की घोषणा वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद 12 मई को कोविड मरीजों के इलाज के दौरान ड्यूटी पर जान गंवाने वाले डॉक्टरों के परिवारों के लिए 25 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य में महामारी कोविड-19 से अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिवारों को दिए जाने वाली मुआवजा राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया। बता दें कि तमिलनाडु में कोरोना मामलों के मद्देनजर 7 जून सुबह 6 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान 1.64 लाख नए मरीज मिले हैं और 2.71 लाख स्वस्थ्य हुए हैं। सक्रिय मामले 22 लाख के करीब आ गए हैं। दूसरी लहर में मृतकों की संख्या साढ़े तीन हजार के करीब बनी हुई है जो चिंता का कारण है। स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य स्त्रोतों से मिले आंकड़ों के मुताबिक दूसरी लहर में 15 अप्रैल को दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख को पार किया था। छह मई को यह सर्वाधिक 4.14 लाख पर पहुंच गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.