Move to Jagran APP

सुषमा स्‍वराज बोलीं, कांग्रेस ने आज ओछी राजनीति की हदें की पार...!

इराक में 39 भारतीयों के मारे जाने के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को कांग्रेस ने बयान तक नहीं देने दिया, जबकि राज्यसभा में शांत पूर्ण माहौल में बयान हुआ और पूरे सदन ने श्रद्धांजलि भी दी।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 07:34 PM (IST)
सुषमा स्‍वराज बोलीं, कांग्रेस ने आज ओछी राजनीति की हदें की पार...!
सुषमा स्‍वराज बोलीं, कांग्रेस ने आज ओछी राजनीति की हदें की पार...!

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। लोकसभा में मंगलवार को संवेदना पर राजनीति भारी पड़ी। इराक में 39 भारतीयों के मारे जाने के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को कांग्रेस ने बयान तक नहीं देने दिया, जबकि राज्यसभा में शांत पूर्ण माहौल में बयान हुआ और पूरे सदन ने श्रद्धांजलि भी दी। लोकसभा में कांग्रेस के इस रवैये पर क्षुब्ध सुषमा स्वराज ने कहा 'कांग्रेस ने आज ओछी राजनीति की हदें पार कीं।'

loksabha election banner

संसद में गतिरोध मंगलवार को 12वें दिन भी गतिरोध जारी रहा। टीआरएस, तेलुगू देशम पार्टी और एआईडीएमके जैसी पार्टियां अपनी-अपनी मांगों को लेकर सदन को नहीं चलने दिया। इसके चलते दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के आग्रह को कांग्रेस के सदस्यों ने दरकिनार करते हुए नारेबाजी व हंगामा किया। महाजन ने विपक्षी दलों कई बार कहा 'इतने संवेदनहीन न बनो।' लेकिन हंगामे के चलते बयान होने दिया गया। सदन में कांग्रेस सदस्यों की अगुवाई ज्योतिरादित्य सिंधिया कर रहे थे। उनके अडि़यल रुख पर विदेश मंत्री सुषमा ने कहा कि यह हंगामा केवल इस मुद्दे को लेकर किया गया, जो बेहद संवेदनशील है। जिन मुद्दों पर संसद की कार्यवाही पिछले कई दिनों से ठप हो रही है, उसमें कांग्रेस आमतौर पर शांत है। कांग्रेस के हंगामे की वजह से सुषमा का बयान नहीं हो सका।

लोगों की संवेदनाओं को दरकिनार करने पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए सुषमा स्वराज ने शाम को प्रेसवार्ता कर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा 'राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने मुझे कहा कि सभी दलों से बात हो गई है। राज्यसभा में आकर अपना बयान दें। राज्यसभा में सभी ने मेरी बात ध्यान से सुनी। इसलिए मुझे लगा कि लोकसभा में भी ऐसा ही होगा। लोकसभा स्पीकर से शांतिपूर्वक बयान करवाने की अपील की।'

सदन में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य की मांग को लेकर हंगामा कर रहे सदस्यों ने बयान के दौरान खामोश रहने का आश्र्वासन दिया था। विदेश मंत्री के बयान के समय विरोध कर रहे सदस्य शांत रहे। लेकिन कांग्रेस सदस्यों का हंगामा बयान नहीं होने दिया। सुषमा ने आरोप लगाया कि राज्यसभा में इस संवेदनशील मसले पर शांति के बयान होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने की जिम्मेदारी दी।

सुषमा ने कहा 'इराक की घटना को लेकर जितने भारी मन से मैं लोकसभा गई थीं, उससे भी भारी मन से वहां से लौटीं। उन्होंने सवाल किया कि क्या मौत पर भी हम राजनीति करेंगे?'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.