Move to Jagran APP

पद्म श्री पुरस्का से सम्मानित जर्मनी महिला के वीजा विस्तार से इनकार, सुषमा स्वराज ने मांगी रिपोर्ट

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने अधिकारियों से जर्मनी के पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग के वीजा विस्तार से इनकार करने पर रिपोर्ट मांगी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 26 May 2019 03:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 03:25 PM (IST)
पद्म श्री पुरस्का से सम्मानित जर्मनी महिला के वीजा विस्तार से इनकार, सुषमा स्वराज ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने अधिकारियों से जर्मनी की पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग के वीजा विस्तार से इनकार करने पर रिपोर्ट मांगी है। उनका वीजा अगले महीने की 25 तारीख को समाप्त होने वाला है।

loksabha election banner

61 वर्षीय फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग, जिसे सुदेवी दासी के रूप में भी जाना जाता है। मथुरा में लगभग दो हजार गायों और बछड़ों की देखभाल करती है और वह ऐसा पिछले 25 वर्षों से कर रही है। कई गायों को उनके मालिकों द्वारा त्याग दिए जाने के बाद इरीना ने उन्हें बचाया था। सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर एक मीडिया रिपोर्ट शेयर करते हए फ्रेडरिक इरीना के वीजा विस्तार ना होने पर रिपोर्ट मांगी है। साथ की स्वराज ने लिखा की इस मामले को मेरे संज्ञान में लाने के लिए शुक्रिया। इरीना का वीजा 25 जून को समाप्त हो रहा है। 

बता दें कि इरीना ने कहा है कि अगर उनका वीजा विस्तार नहीं हो सकता तो वह अपना पुरस्कार वापस कर देंगी। जर्मन महिला ने कहा कि उन्‍हें पद्म श्री लौटाकर बहुत दुख होगा लेकिन अगर वीजा आवेदन को खारिज किया जाता रहा तो उनके पास इसे लौटाने के अलावा और कोई चारा भी नहीं है। इरीना ने आगे कहा कि जब गायों की सेवा ही छूट जाएगी तो मैं पद्मश्री सम्मान का क्या करूंगी। यह सम्मान उन्हें राष्ट्रपति द्वारा गो सेवा के लिए दिया गया था। उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज मेरी वीजा अवधि को बढ़वा सकती हैं। गौरतलब है कि इरानी ने वीजा अवधि को बढ़वाने के लिए भारत सरकार को प्रार्थना पत्र भेजा गया था, जिसे सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.