Move to Jagran APP

NEET UG 2024: नीट परीक्षा के मुद्दे पर सुप्रिया सुले ने सरकार को घेरा, मामले की एसआईटी से जांच कराने की रखी मांग

NEET UG 2024 Controversy नीट परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। परीक्षा देने वाले छात्र लगातार इसे लेकर सोशल मीडिया पर अभियान चला रहे हैं और गड़बड़ी की जांच के साथ री एग्जाम की मांग कर रहे हैं। विपक्षी दल भी इस मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं ।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Tue, 11 Jun 2024 05:54 PM (IST)
NEET UG 2024: नीट परीक्षा के मुद्दे पर सुप्रिया सुले ने सरकार को घेरा, मामले की एसआईटी से जांच कराने की रखी मांग
सुप्रिया सुले ने नीट में गड़बड़ी की जांच के लिए एसआईटी गठन की मांग की। (File Photo)

एएनआई, पुणे। नीट परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। परीक्षा देने वाले छात्र लगातार इसे लेकर सोशल मीडिया पर अभियान चला रहे हैं और गड़बड़ी की जांच के साथ री-एग्जाम की मांग कर रहे हैं। विपक्षी दल भी इस मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं।

मंगलवार को एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने गड़बड़ी की जांच के लिए एसआईटी की गठन की मांग की और पूरे घटनाक्रम को सरकार की विफलता बताया। समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी हो सके इस मामले पर एसआईटी का गठन किया जाना चाहिए। छात्रों को परेशानी हो रही है और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को इस बारे में सोचना चाहिए और छात्रों के सर्वोत्तम हित में निर्णय लेना चाहिए। पूरी विफलता केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है।

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए से मांगा जवाब

इधर, सुप्रीम कोर्ट में भी दोबारा नीट एग्जाम कराने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है। जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया। साथ ही कोर्ट ने कहा कि परीक्षा की "शुचिता" प्रभावित हुई है और इस पर परीक्षण एजेंसी से जवाब की जरूरत है। जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने एनटीए से कहा, "यह इतना आसान नहीं है कि आपने जो किया है वह पवित्र है। पवित्रता प्रभावित हुई है, इसलिए हमें जवाब चाहिए।"

हालांकि, शीर्ष अदालत ने नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और मामले की सुनवाई 8 जुलाई को तय कर दी। पीठ ने टिप्पणी की, "काउंसलिंग शुरू होने दीजिए, हम काउंसलिंग नहीं रोक रहे हैं।"