Move to Jagran APP

Khadija Shah: इमरान खान की यह कट्टर समर्थक है लाहौर के कोर कमांडर के घर पर हमले की मास्टरमाइंड, किया सरेंडर

पाकिस्तान की मशहूर फैशन डिजाइनर खादिजा शाह की इन दिनों पाकिस्तान में तलाशी हो रही है। पाक आर्मी खादिजा शाह को जिन्ना हाउस पर हमला करने का मास्टरमांइड मान रही है। खदिजा शाह PTI की कट्टर समर्थक मानी जाती हैं।

By Babli KumariEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 24 May 2023 12:55 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 12:55 PM (IST)
Khadija Shah: इमरान खान की यह कट्टर समर्थक है लाहौर के कोर कमांडर के घर पर हमले की मास्टरमाइंड, किया सरेंडर
इमरान खान की यह कट्टर समर्थक है लाहौर के कोर कमांडर के घर पर हमले की मास्टरमाइंड

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को 9 मई को अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद पीटीआई समर्थकों ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किए थे। इस दौरान पूरे देश में जमकर हिंसा हुई थी।

loksabha election banner

कुछ लोगों ने लाहौर में जिन्ना हाउस और अन्य सैन्य दफ्तरों को भी निशाना बनाया था। पाकिस्तान आर्मी ने खदीजा शाह को जिन्ना हाउस पर हमले का मास्टरमाइंड बताया। इसी बीच लाहौर कॉर्प्स कमांडर हाउस पर हमले की मुख्य संदिग्ध खदीजा शाह को लाहौर में गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बात की पुष्टि मंगलवार (23 मई) को पंजाब पुलिस ने की।

कौन हैं खदीजा शाह (Who is Khadija Shah)

पेशे से फैशन डिजाइनर ख़दीजा शाह दिवंगत सेनाध्यक्ष जनरल (आर) आसिफ नवाज जांजुआ की पोती हैं। वह पूर्व वित्त सलाहकार डॉ सलमान शाह की बेटी हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की वित्त टीम के सदस्य थे और उन्होंने उस्मान बुजदार सरकार के दौरान पंजाब सरकार में सलाहकार के रूप में भी काम किया था। शाह पर 9 मई की तबाही के दौरान लाहौर कॉर्प्स कमांडर के घर पर हमले का नेतृत्व करने का आरोप है।

चूंकि खान को एक भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया था, इसलिए वह तब से छिपी हुई थी जब से अधिकारियों ने सार्वजनिक और सैन्य प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ करने वालों पर कार्रवाई शुरू की थी। शाह एक पूर्व सेना प्रमुख की पोती भी हैं।

पुलिस द्वारा उसके घर पर छापा मारने और उसके पति सहित परिवार के सदस्यों को हिरासत में लेने के बाद उसने रविवार को आत्मसमर्पण करने की घोषणा की। जब पुलिस ने उसके घर पर छापा मारा तो वह पिछले दरवाजे से भाग गई थी। खदीजा शाह का एक ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस वीडियो में शाह ने बताया था कि पिछले कुछ दिनों में उनके परिवार को कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। उन्होंने ऑडियो में बताया कि वे पीटीआई समर्थक हैं और लाहौर कॉर्प्स कमांडर हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थी।

खदीजा शाह ने स्वीकार किया कि वह एक पीटीआई समर्थक थी और उसने लाहौर कॉर्प्स कमांडर हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, लेकिन हिंसा भड़काने सहित किसी भी तरह के गलत काम से इनकार किया। उन्होंने अपने वीडियो में कहा, “मैं पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने जा रही हूं। मैंने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि पिछले पांच दिन मेरे लिए काफी कठिन रहे।"

शाह ने आगे कहा “वे (अधिकारी) आधी रात को मेरे घर में घुस आए और मेरे पति और पिता को अपने साथ ले गए। उन्होंने हमारे बच्चों के सामने मेरे पति के साथ मारपीट की... मेरे घरेलू कामगारों को भी प्रताड़ित किया गया।'

पीटीआई समर्थक शाह ने कहा कि उसने किसी कानून या देश के संविधान का उल्लंघन नहीं किया, शाह ने यह भी बताया कि उसने पिछले एक साल के दौरान पीटीआई के कई विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया था।

जिन्ना हाउस हमले में खदीजा शाह की क्या थी भूमिका?

खदीजा शाह ने कहा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के विरोध में लाहौर के लिबर्टी चौक पर पीटीआई के जुलूस में भाग लिया, जिसे पिछले साल सत्ता से हटा दिया गया था, जिसके कारण जिन्ना हाउस पर हमला हुआ था।

उन्होंने आगे कहा, "मैंने अंदलीब अब्बास (पीटीआई नेता) से भी मुलाकात की और मुझे बाद में बताया गया कि वे (प्रदर्शनकारी) वहां विरोध प्रदर्शन करने के लिए कोर कमांडर हाउस की ओर जा रहे थे।"

शाह ने कहा कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में किसी भी स्थान के बाहर विरोध प्रदर्शन करने में कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने दावा किया, "मैंने और अंदलीब ने प्रदर्शनकारियों को तोड़फोड़ करने से रोकने की कोशिश की... लेकिन भीड़ बढ़ती जा रही थी और कुछ ही आयोजक  मौजूद थे।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.