Move to Jagran APP

विमान में चढ़ने से रोके गए अमेरिका जा रहे 19 छात्र

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 19 छात्र तब हैरान रह गए, जब उन्हें अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट पर सवार नहीं होने दिया गया। वैध वीजा होने के बावजूद इन्हें बोर्डिग पास नहीं दिया गया।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2015 12:22 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2015 09:18 AM (IST)
विमान में चढ़ने से रोके गए अमेरिका जा रहे 19 छात्र

नई दिल्ली। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 19 छात्र तब हैरान रह गए, जब उन्हें अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट पर सवार नहीं होने दिया गया। वैध वीजा होने के बावजूद इन्हें बोर्डिग पास नहीं दिया गया। इस मामले में एयर इंडिया हैदराबाद के स्टेशन मैनेजर ए रामबाबू ने कहा कि इन छात्रों को अमेरिका जाने वाले विमान पर सवार नहीं होने देने का आदेश मिला था, क्योंकि छात्रों को 'काली सूची में दर्ज विश्वविद्यालयों' में दाखिला लेने का न्योता मिला था।

loksabha election banner

वहीं अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने ईमेल से बताया, 'जैसे ही हमें ताजा जानकारी मिलेगी, हम आपको तुरंत अवगत कराएंगे।' हवाईअड्डे के आव्रजन अधिकारी का कहना था कि छात्रों को बोर्डिग पास नहीं जारी किए गए थे। यह एयरलाइन की जिम्मेदारी होती है। हम इस मुद्दे में कुछ नहीं कर सकते हैं।

इससे पहले एयर इंडिया की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'अमेरिकी सीमा शुल्क व सीमा सुरक्षा एजेंसी से 19 दिसंबर, 2015 को मिले संदेश में कहा गया था कि कैलिफोर्निया प्रांत में सैन जोस स्थित सिलिकन वैली तथा फोरमांट स्थित नार्थ वेस्टर्न पॉलीटेक्निक कॉलेज जांच के दायरे में हैं। सैन फ्रांसिस्को आने वाले छात्रों को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है। उन्हें भारत भेज दिया गया है।'

बयान के अनुसार, 'हमने अतीत में देखा है कि इन संस्थानों में जिन्होंने दाखिला लिया, उन्हें अमेरिका पहुंचने के साथ ही वापस भेज दिया गया। इन छात्रों को शर्मिदगी से बचाने और उनके पैसे सुरक्षित रखने के लिए हमने उन्हें विमान में चढ़ने से रोका। एयरलाइन छात्रों को टिकट के पूरे पैसे लौटा रही है।' बयान के अनुसार, एयर इंडिया से सैन फ्रांसिस्को गए 14 छात्रों को भारत वापस भेजा जा चुका है।

पढ़े : एयर इंडिया विमान के इंजन में फंसने से कर्मी की मौत, जांच के आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.