नई दिल्ली, प्रेट्र। इंटरनेट मीडिया कंपनी फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत में शिकायत अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है। हाल ही में लागू किए गए नए आइटी कानूनों की पृष्ठभूमि में फेसबुक ने यह कदम उठाया है। इन नियमों के अनुसार, जिन इंटरनेट मीडिया कंपनियों के 50 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं उन्हें शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी। इन अधिकारियों के लिए जरूरी है कि वे भारत में निवास करें।

फेसबुक की वेबसाइट पर कहा गया है कि शिकायत अधिकारी स्पूर्ति प्रिया से यूजर मेल आइडी के जरिये संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता नई दिल्ली स्थित पते पर डाक के माध्यम से भी फेसबुक से संपर्क कर सकते हैं। इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि फेसबुक नई शिकायत अधिकारी को लेकर विवरण अपडेट कर रही है।

व्हाट्सएप पहले ही नियुक्त कर चुका है शिकायत अधिकारी

बता दें कि गूगल और व्हाट्सएप जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए इंटरनेट मीडिया नियमों के अनुसार शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना शिकायत अधिकारी नामित किया था।