Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम पर घिरीं सोनिया गांधी, जानें- किसने क्या कहा?

अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टर घोटाला मामले में विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि यूएनजीए की बैठक के दौरान इटली के पीएम से नरेंद्र मोदी की कोई मुलाकात हुई ही नही थी।

By Lalit RaiEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 11:21 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 08:45 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हजारों करोड़ के वीवीआइपी आगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले के मामले में भाजपा की ओर से सीधे कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को कठघरे में खड़ा कर दिए जाने के बाद दोनों पक्षों में तलवारें खिंच गई हैं। सोनिया ने इसे चरित्र हनन की कोशिश करार दिया है। वहीं सरकार की ओर से कहा गया है कि अभी इस मामले में और बहुत से लोगों के नाम के खुलासे होंगे। सरकार की ओर से इस आरोप को भी सरासर झूठ करार दिया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इटली के प्रधानमंत्री से कोई मुलाकात हुई है। इसी तरह रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने संप्रग सरकार के दौरान आगस्ता वेस्टलैैंड को काली सूची में शामिल किए जाने के दावे को गलत बताया।

loksabha election banner

बुधवार को राज्य सभा में सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भारी हंगामे की स्थिति आ गई। एक दिन पहले ही राज्य सभा सांसद के तौर पर शपथ लेने वाले सुब्रमण्यम स्वामी ने इस घोटाले में सोनिया गांधी के शामिल होने का आरोप लगा दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में मिले रिश्वत के पैसे कई देशों के बैैंक खातों में जमा हैं। इटली की एक अदालत में चल रहे मामले के आधार पर यह आरोप लगाया था। मगर इसके तुरंत बाद कांग्रेस सदस्यों ने भारी हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस सदस्यों ने स्वामी को सीआइए का एजेंट बताना शुरू कर दिया और गुस्से में नारे लगाते हुए वे सत्ता पक्ष की ओर बढ़े। इसे देखते हुए बीच-बचाव के लिए सदन में मार्शल भी बुलाने पड़े। उप सभापति पीजे कूरियन ने सदन की कार्यवाही से सोनिया गांधी का नाम निकलवा दिया। इसके बावजूद कांग्रेस सदस्यों का गुस्सा शांत नहीं हुआ और कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

एंटनी ने कहा- बदनाम करने की साजिश

अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टर घोटाले को लेकर लगे कांग्रेस नेताओं पर आरोपों को खारिज करते हुए पूर्व रक्षामंत्री ए.के. एंटनी ने इसे आधारहीन बताया है। पूर्व रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा कि पिछले दो साल में तो सरकार ने कुछ किया नहीं क्या वे लोग सो रहे थे।

एंटनी ने सवाल उठाते हुए कहा क्या सरकार 2 साल से इस मामले में सो रही थी। उन्होंने कहा कि हकीकत ये है कि कांग्रेस ने जिस सीबीआई जांच की शुरूआत की थी बीजेपी आरोपों के जरिए उस जांच में की गई अपनी आपराधिक लापरवाही को छिपाने की कोशिश कर रही है। एंटनी ने ये भी कहा कि ये कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ एक बड़ी राजनीतिक साजिश है।

ये भी पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्य़ागी थे शामिल: इटली कोर्ट

नहीं हुई इटली के पीएम से मोदी की मुलाकात-MEA

विपक्ष की तरफ से लगाए जा रहे ये आरोप कि सितंबर 2015 के संयुक्त राष्ट्र महासभा(यूएनजीए) की बैठक के दौरान इटली के प्रधानमंत्री मट्टेयो रेंसी की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्वीपक्षीय बैठक हुई थी इन खबरों से विदेश मंत्रालय पूरी तरह इनकार किया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि रेंसी के साथ मोदी की सितंबर 2015 में ऐसी कोई मुलाकात हुई ही नहीं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टल घोटाले में बिचौलिया जेम्स किश्टिएन मिशेल के खिलाफ शिकंजा कसने के लिए भारत की तरफ से भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत कई कदम उठाए गए हैं।

उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इटली के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के कांग्रेस के आरोप को पूरी तरह निराधार और झूठ बताया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की बातों में कोई सच्चाई नहीं है। इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय की ओर से बकायदा बयान भी जारी कर आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र आम सभा की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंजी के साथ कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है।

केजरीवाल ने कहा- कार्रवाई करो सरकार

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में इटली कोर्ट के आदेश को घातक बताते हुए कहा- ”केन्द्र सरकार अब भी भी दोषी कांग्रेस वालों को सजा नहीं देंगे तो शक होगा कि मिले हुए हैं। रॉबर्ट वाड्रा का ही अभी तक कुछ नहीं किया।

डरती नहीं: सोनिया

सोनिया गांधी ने इन आरोपों को पूरी तरह झूठे और निराधार बताया है। संसद परिसर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह उनके चरित्र हनन की कोशिश है। साथ ही कहा कि उन्हें इस तरह अपना नाम उछाले जाने को ले कर कोई डर नहीं है। दो साल से भाजपा की सरकार है। अब तक उन्होंने जांच पूरी क्यों नहीं करवाई? अब भी इस मामले की जल्द से जल्द निष्पक्ष जांच करवाएं।

ये भी पढ़ें- इटली की कोर्ट में गूंजा सिग्नोरा गांधी का नाम

मोदी सरकार ने ही की कार्रवाई

संप्रग सरकार के दौरान आगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को रक्षा मंत्रालय की काली सूची में डालने के कांग्रेस के दावे को भी रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा किया गया था तो उसका कोई सबूत तो होगा। कांग्रेस वह सबूत पेश करे। पर्रिकर ने कहा कि उनके मंत्रालय को इटली की अदालत का आदेश मिला है और इसका अनुवाद किया जा रहा है। इसमें आठ-दस दिन का समय लग सकता है। सोनिया गांधी पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा, 'सरकार के लिए तो इतालवी से अनुवाद उतना आसान नहीं है। हां, विपक्ष के लोगों के लिए यह आसान हो सकता है।'

रक्षा मंत्रालय की सार्वजनिक कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के दस्तावेज भी दिखाते हैं कि आगस्ता वेस्टलैंड को तीन जुलाई, 2014 को ब्लैकलिस्ट किया गया। इस समय केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार सत्ता में थी। जबकि कांग्रेस की ओर से दावा किया जा रहा है कि उनके कार्यकाल में इस कंपनी को काली सूची में डाला गया था और मौजूदा सरकार ने ही उसे इससे बाहर कर दिया है। साथ ही 'मेक इन इंडियाÓ कार्यक्रम में शरीक होने के लिए भी आमंत्रित किया है।

हेलीकॉप्टर विवाद में यूं चले तीर

मोदी ने इटली से सौदा किया

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली के पीएम माट्टेओ रेंजी के बीच एक सौदा हुआ है। इसमेंतय हुआ है कि इटली सरकार गांधी परिवार की सूचना देती है, तो भारत हत्या के मामले में मुकदमे का सामना कर रहे इटली के दो नौसैनिकों को छोड़ देगा।

1.इटली के पीएम से नहीं मिले मोदी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आजाद के आरोप को पूरी तरह निराधार बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह की बातों में कोई सच्चाई नहीं है। इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर कहा कि पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की इटली के पीएम के साथ कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है।

2. हमने डाला था काली सूची में

अगस्ता वेस्टलैंड को काली सूची में डालने के मुद्दे पर भी सरकार और विपक्ष में तकरार हुआ। कांग्रेस की ओर से दावा किया गया कि उनके कार्यकाल में अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को काली सूची में डाला गया था। मौजूदा सरकार ने उसे इससे बाहर कर दिया है। साथ ही 'मेक इन इंडियाÓ कार्यक्रम में शरीक होने के लिए भी इस कंपनी को आमंत्रित किया है।

गलत, मोदी सरकार ने की कार्रवाई

कांग्रेस के दावे पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि अगर ऐसा किया गया था, तो वह सुबूत पेश करे। रक्षा मंत्रालय को इटली की अदालत से मिले आदेश का अनुवाद किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय की सार्वजनिक कंपनी एचएएल के दस्तावेज भी दिखाते हैं कि अगस्ता वेस्टलैंड को तीन जुलाई, 2014 को ब्लैकलिस्ट किया गया। उस समय केंद्र में राजग सरकार थी।

किसने, क्या-कहा

'आरोप पूरी तरह झूठे और निराधार हैं। यह मेरे चरित्र हनन की कोशिश है। इस तरह अपना नाम उछाले जाने को लेकर मुझे कोई डर नहीं है।'
-सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

'अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में कांग्रेस के खिलाफ कोई मामला नहीं है। इस मुद्दे पर भाजपा के आरोपों का जवाब मेरी पार्टी देगी।'
मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री

'आरोप गलत हैं। सरकार इसकी जांच क्यों नहीं कराती? यदि मेरे खिलाफ कुछ है, तो वे पता लगाएं और मुझे फांसी पर टांग दें।'

-अहमद पटेल, सोनिया के राजनीतिक सचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.