नई दिल्ली (जेएनएन)। बॉलीवुड जगत अभी अभिनेता इरफान खान की बीमारी की दुखद खबर से उभर भी नहीं पाया था, कि अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे की कैंसर की बीमारी की खबर ने एक बार फिर सबको चौंका दिया। हंसती-मुस्कुराती सोनाली बेंद्रे को कैंसर कब- कैसे हुआ? कुछ समझ नहीं आया।   इस दुखद खबर सुनने के बाद सब यहीं दुआ करने लगे काश ये एक अफवाह हो। ऐसा कैसे हो सकता है, अभी कुछ वक्त पहले ही तो वे जी टीवी के शो 'इंडिया ड्रामेबाज' में विवेक ओबेरॉय और ओमंग कुमार के साथ जज के रूप में भी नजर आ रही थीं। हालांकि सोनाली बेंद्रे एक फाइटर की रूप में इस बीमारी से लड़ने के लिए तैयार हैं। सोनाली बेंद्रे से पहले भी बॉलीवुड जगत में कई ऐसे फाइटर रहे हैं, तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर नई जिंदगी जी रहे हैं। 

सितारों ने दी जब कैंसर को मात...

बॉलीवुड की खूबसूरत और टैलेंटेड अदाकारा सोनाली बेंद्रे ने जब सोशल साइट पर अपने बारे में मेटास्टेकटिक कैंसर होने की खबर दी, तो ज्यालदातर सिने प्रेमी सकते में आ गए। अभी तो उन्हें अभिनेता इरफान के कैंसर से जूझने की खबर मिली थी और अब सोनाली भी कैंसर की चपेट में आ गईं। फिलहाल सोनाली न्यूजयॉर्क में और इरफान लंदन में अपना इलाज करवा रहे हैं। इरफान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है। सोनाली और इरफान, दोनों यह दावा कर रहे हैं कि कैंसर से मुश्किल जंग वे जरूर लड़ेंगे और विजेता बनकर अपने फैंस के बीच आएंगे। उन दोनों की तरह कई और सेलिब्रिटीज हैं, जिन्होंने कैंसर के साथ जंग करना स्वीकार किया और जीत भी हासिल की।

लीजा रे

लीजा रे बॉलीवुड के अलावा, कनाडाई फिल्मों में भी काम करती रही हैं। वे एक प्रख्यात मॉडल भी रह चुकी हैं। 2009 में वे मल्टीपल मायलोमा से ग्रस्त हो गई थीं। यह व्हा‍इट बल्ड सेल्स का एक दुर्लभ कैंसर है, जिससे लीजा रे जिंदगी और मौत का संघर्ष किया और यह जंग जीत गईं। वे जब पूरी तरह से बीमारी से उबर गईं, तो अपनी मुश्किलों, उनसे मुकाबला और फिर बीमारी पर विजय के बारे में भी लोगों को बताया। लीजा इन दिनों कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं और इससे संबंधी कई कैंपेंस को भी सपोर्ट कर रही हैं।

मनीषा कोईराला

अभी कुछ साल पहले अभिनेत्री मनीषा कोईराला ने अपना बिना बालों वाला फोटो शेयर किया था। दरअसल यह उनकी कोई हेयर स्टाइल नहीं थी, बल्कि कैंसर से पीड़ित होने पर कीमोथेरेपी से उनके सभी बाल झड़ गए थे। मनीषा ने अपनी इस फोटो के जरिए दूसरे कैंसर पीड़ितों को भी हंसते-हंसते कैंसर को मात देने की प्रेरणा दी। अब वे बिल्कुल फिट हैं और बॉलीवुड में वापसी भी कर चुकी हैं। हाल में संजू फिल्म में उन्होंने नरगिस दत्त का जो रोल किया, उसकी खूब तारीफ हो रही है।

अनुराग बसु

बच्चों के शो इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज में सोनाली बेंद्रे के साथ को-जज रह चुके अनुराग बसु को भी 2004 में कैंसर हो गया था। बर्फी, गैंगस्टर जैसी शानदार फिल्में बनाने वाले अनुराग बसु ने सिर्फ अपनी हिम्मत के बल पर कैंसर को मात दी थी। उन्होंने एक प्रकार का बल्डर कैंसर हुआ था।

मुमताज

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ी कि बीते दिनों की खूबसूरत अभिनेत्री मुमताज बहुत बीमार हैं। तब उन्होंने अफवाहों का खंडन करते हुए अपनी खुशनुमा तस्वीर अपने प्रशंसकों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की। यह सच है कि कुछ साल पहले मुमताज कैंसर से पीड़ित थीं। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया था। मुमताज ने बहुत बहादुरी के साथ इस जानलेवा रोग के साथ एक दशक तक लड़ाई की और अंत में उस पर विजय हासिल की।

युवराज सिंह

सिनेमा के सितारों के अलावा भारत को क्रिकेट में वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले तथा बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज युवराज सिंह भी कैंसर से पीड़ित हो गए थे। युवराज को फेफड़े में ट्यूमर हो गया था। कीमोथेरेपी के बाद ही उन्हेंं इस रोग से निजात मिली। अब वे पूरी तरह स्वस्थ्य होकर न सिर्फ क्रिकेट खेल रहे हैं, बल्कि कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने के कई प्रोग्राम से भी जुड़े हुए हैं।

Posted By: Nancy Bajpai