नई दिल्ली, जेएनएन। COVID Safety Social Distancing Mobile App in India देश और दुनिया में कोविड-19 के मामले हर दिन बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं। इन परिस्थितियों में कोरोना वायरस से बचना ही सबसे बड़ी समझदारी है। इस महामारी से हम शारीरिक दूरी का पालन करके ही बच सकते हैं। दुनिया भर के डवलपर्स ने कोरोना काल में इस चुनौती का बखूबी समझा है और शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने में मददगार एप्स डिजाइन किए हैं। आइए जानते हैं उन बेहतरीन और शानदार एप्स के बारे में जो शारीरिक दूरी बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे और आपको कोरोना के खतरे से भी बचाएंगे।

1प्वाइंट5 : संयुक्त राष्ट्र द्वारा विकसित 1प्वाइंट5 एप यूजर्स को शारीरिक दूरी बनाए रखने में मदद करता है। यह एप आसपास मौजूद मोबाइल उपकरणों को स्कैन करता है और जब कोई डिवाइस मोबाइल की 1.5 मीटर की परिधि में प्रवेश करता है तो यह आपको चेतावनी देता है। यदि कोई इस परिधि में प्रवेश करता है तो आपका फोन कंपन करने लगता है और यह आपको एक फोटो दिखाएगा जो आपको शारीरिक दूरी बनाए रखने का ध्यान दिलाएगी। एप यूजर को सचेत करने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करता है। एप्लिकेशन के कुशलता से काम करने के लिए जरूरी है कि यूजर के मोबाइल में हर समय ब्लूटूथ ऑन रहे। यह 1.5 मीटर और 2.5 मीटर के बीच की दूरी को एडजस्ट करने की सुविधा भी देता है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ड्रोर : ड्रोर एक और शारीरिक दूरी एप है, जो व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए काम करता है। यह एप दैनिक, साप्ताहिक और 14 दिनों की रिपोर्ट प्रदान करता है कि यूजर ने चयनित अवधि में कितनी अच्छी तरह शारीरिक दूरी का पालन किया है। यह यूजर को उसकी शारीरिक दूरी से जुड़ी गतिविधियों का रियल टाइम स्कोर भी दिखाता है। यूजर्स के मध्य शारीरिक दूरी बनाए रखने में मदद करने के साथ ही यह एप आपातकालीन हैल्पलाइन, फैमिली ट्रिप ट्रैकिंग ऑप्शन, एम्बुलेंस सेवाएं आदि भी प्रदान करता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

वेटक्यू : विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने मिलकर वोरफ्रोड कम्युनिटी के तहत वेटक्यू नाम से एप्लिकेशन बनाई है, जो शारीरिक दूरी बनाए रखने में हमारी मदद करती है। आज के दौर में शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। यह एप हर उस जगह पर हमारी मदद करता है, जहां जाना हमारी मजबूरी है। यूजर्स को किराने की दुकानों, मॉल, बस स्टॉप, सैलून, पार्क, पेट्रोल पंप और सार्वजनिक परिवहन के साधनों सहित हर जगह पर शारीरिक दूरी बनाए रखने में मदद करता है। यह एप रियल टाइम डाटा उपलब्ध कराता है कि किसी विशेष क्षेत्र में कितनी भीड़ है और यह लाल, पीले और हरे रंगों के माध्यम से इसके बारे में संकेत देता है। सभी स्टोर और सार्वजनिक स्थानों पर जाने के बाद क्यूआर कोड जनरेट होगा और जिसके बाद उसे स्कैन करना होगा। जब कोई यूजर उस विशेष स्टोर से 200 मीटर की दूरी पार करता है तो उसे अपने आप कतार से बाहर मान लिया जाएगा।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस