जेएनएन, नई दिल्ली। पहाड़ों पर गुरुवार को शुरु हुई बर्फबारी लगातार जारी है। इसका असर मैदानी इलाकों में कोहरे के रूप में भी दिखाई दे रहा है। इसके चलते हरियाणा में हुए हादसे में दो लोगों को मौत हो गई। ताजा बर्फबारी के चलते जम्मू कश्मीर में आठ उड़ानें भी रद हो गई। वहीं, हाईवे बंद होने से घाटी का देश के अन्य हिस्सों से सड़क संपर्क कट गया। वहीं, दिल्ली में ठंड कम हुई है, लेकिन प्रदूषण का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ रहा है।

कारगिल का -16.8 डिग्री तक गिरा तापमान

जम्मू कश्मीर के उच्चपर्वतीय इलाकों में गुरुवार तड़के शुरू हुई बर्फबारी का सिलसिला शनिवार को और तेज हो गया। इससे वादी का देश-दुनिया के अन्य हिस्सों से हवाई और जमीनी संपर्क कट गया। इस दौरान आठ उड़ानें भी रद हुई। हालांकि दोपहर बाद हवाई सेवा तो बहाल हो गई, लेकिन जवाहर टनल के आसपास भारी बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद रहने से यातायात ठप रहा। वहीं, लगातार हो रही बर्फबारी के चलते ऊपरी इलाकों में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। न्यूनतम तापमान की बात करें तो लेह का न्यूनतम तापमान -11.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, कारगिल में -16.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

हिमाचल में आज से बारिश-बर्फबारी के आसार

हिमाचल में अधिक ऊंचाई वाले एक दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी व बारिश का क्रम शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार 15 व 16 जनवरी तक पश्चिमी हवाएं लौट जाएंगी। ऐसे में 18 जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन ¨सह का कहना है कि शनिवार रात को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों कुल्लू, लाहुल-स्पीति, मंडी, सिरमौर, चंबा की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हो सकती है।

कोहरे ने ली दो की जान

कोहरे के चलते हरियाणा के जींद बरवाला मार्ग पर गांव मिर्चपुर के पास शनिवार सुबह एक प्राइवेट बस और कार की आमने सामने की टक्कर हो गई। इस हादसे में कार सवार और जींद निवासी पांच युवकों में से दो की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जींद के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वाले दोनों युवक खेदड़ थर्मल प्लांट में एसडीओ पद पर कार्यरत थे।

दिल्ली में ठंड घटी, प्रदूषण बढ़ा

न्यूनतम तापमान में शनिवार को वृद्धि से दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत तो जरूर मिली, लेकिन इसके साथ ही प्रदूषण के स्तर में इजाफे के कारण उन्हें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा। शनिवार को न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य स्तर का तापमान है। अच्छी धूप खिलने से सर्दी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, अभी तापमान इसी तरह का बना रहेगा। दूसरी तरफ प्रदूषण का स्तर बेहद खराब से खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

चार धामों में दूसरे दिन भी बर्फबारी

उत्तराखंड में शनिवार को मौसम साफ रहा, लेकिन चार धाम में बर्फबारी का क्रम जारी है। शुक्रवार के बाद शनिवार को भी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में रुक-रुक कर बर्फ गिरती रही। हालांकि निचले स्थानों में मौसम साफ रहा और दिन भर धूप खिली रही। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पर्वतीय क्षेत्रों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के साथ ही निचले स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

Posted By: Bhupendra Singh