Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ की छह इस्पात कंपनियों ने खरीदी थीं चोरी की 700 पटरियां

आरपीएफ ने मास्टरमाइंड विनोद मराठा समेत दो दर्जन से अधिक मजदूरों के खिलाफ केस दर्ज किया है जबकि एक दर्जन से अधिक मजदूरों को हिरासत में लिया जा चुका है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 10:19 PM (IST)
छत्तीसगढ़ की छह इस्पात कंपनियों ने खरीदी थीं चोरी की 700 पटरियां
छत्तीसगढ़ की छह इस्पात कंपनियों ने खरीदी थीं चोरी की 700 पटरियां

बालाघाट, जेएनएन। मध्य प्रदेश के बालाघाट में गैस कटर से रेल की पटरियां काटकर चोरी करने वाले गिरोह के मास्टर माइंड के गिरफ्त में आने के बाद आरपीएफ ने पटरियों की बड़ी खेप छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से बरामद की है। आरपीएफ ने दो बड़ी इस्पात कंपनियों से करीब 525 टन लोहे की 400 पटरियां जब्त की हैं। छत्तीसगढ़ की छह इस्पात कंपनियों ने चोरी की पटरियां खरीदी थीं।

loksabha election banner

आरपीएफ ने मास्टरमाइंड विनोद मराठा समेत दो दर्जन से अधिक मजदूरों के खिलाफ केस दर्ज किया है जबकि एक दर्जन से अधिक मजदूरों को हिरासत में लिया जा चुका है। हैदराबाद के मराठा गैंग का सरगना आरपीएफ की गिरफ्त में आ गया है। उसने कई राज्यों में रेल की पटरियां चोरी करने का गुनाह कबूल किया है।

इस तरह की वारदात

- ओडिशा के मजदूर गैस कटर से पटरियों के तीन टुकड़े करते थे।

- हाइड्रोलिक मशीन से लोड करते थे पटरियां।

- ओडिशा के 25-30 मजदूरों ने दिनदहाड़े काटी थीं पटरियां।

- बालाघाट से बैहर के रास्ते छत्तीसगढ़ पहुंचाई गई पटरियां।

दो इस्पात कंपनियों पर छापा 

विनोद की निशानदेही पर रायपुर की हिंदुस्तान क्वाइल लिमिटेड व इंडियन इस्पात कंपनी से करीब 525 टन 400 पटरियां जब्त की हैं। इनका बाजार मूल्य करीब 12 करोड़ है। अन्य 4 कंपनियों से पूछताछ की जा रही है।

महाराष्ट्र आरपीएफ निरीक्षक एमके सिंह ने बताया कि रायपुर की दो इस्पात कंपनियों से करीब 525 टन लोहा जब्त किया गया है। इसे 18 ट्रकों में लोड कर नैनपुर लाया जा रहा है। विनोद मराठा व 14 मजदूरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस्पात कंपनियों से भी पूछताछ की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.