Move to Jagran APP

जरा संभलकर! लंबे समय तक बैठना आपको बना सकता है दिल का मरीज

हाल के सालों में किए गए कई अध्ययनों में लंबे समय तक बैठने और हृदय रोग व डायबिटीज समेत कई बीमारियों से जुड़ाव के संकेत मिल चुके हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 03:37 PM (IST)
जरा संभलकर! लंबे समय तक बैठना आपको बना सकता है दिल का मरीज

नई दिल्‍ली [प्रेट्र]। बहुत लंबे समय तक बैठे रहने वाले लोग सावधान हो जाएं। इस आदत से आपकी सेहत खतरे में पड़ सकती है। वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक बैठे रहने से स्वास्थ्य को कई तरह का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता लिंडा ईनेस के अनुसार, यह पता लगाने के लिए और अध्ययन की जरूरत है कि सबसे प्रभावी और व्यावहारिक दखल से बैठने की आदत में कमी लाई जा सकती है। लंबे समय तक बैठने के प्रतिकूल प्रभावों के प्रति जनजागरूकता में नर्स अहम भूमिका निभा सकती हैं।

loksabha election banner

हाल के सालों में किए गए कई अध्ययनों में लंबे समय तक बैठने और हृदय रोग व डायबिटीज समेत कई बीमारियों से जुड़ाव के संकेत मिल चुके हैं। नए अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना लगातार सात या ज्यादा घंटे बैठने से इस तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। बैठने के दौरान थोड़े-थोड़े अंतराल पर उठने और टहलने से इस तरह के खतरों से बचा जा सकता है।

क्‍या आप ऑफिस की चेयर पर या अपने घर के सोफे पर एक दिन में छह घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं? क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपमें हृदय रोग के खतरे को 64 प्रतिशत की वृद्धि, जीवन के गुणवत्ता के सात साल कम और कैंसर के कुछ प्रकारों के अधिक जोखिम में डाल रहा हैं। इसके लिए जाने कि कैसे बहुत ज्‍यादा देर बैठना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है।

एक दिन में छह घंटे से अधिक बैठना- एक या दो दशक तक छह घंटे से अधिक बैठना आपके जिंदगी के गुणवत्ता के लगभग सात साल तक कटौती कर सकता है। इससे लगभग 64 प्रतिशत हृदय रोग से मरने का खतरा बढ़ जाता है और समग्र रूप से प्रोस्टेट या स्तन कैंसर के जोखिम को लगभग 30 प्रतिशत बढ़ता है।

एक दिन के भीतर छह घंटे से ज्‍यादा बैठना और दो हफ्ते तक इसी तरह से बैठना आपके शरीर को प्लाज्मा ट्राइग्लिसराइड्स (फैटी अणु), एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल), और इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाती है।

एक दिन में छह घंटे से अधिक बैठना- एक साल के बाद, बैठने की लंबी अवधि का प्रभाव आसानी से प्रकट होने शुरू कर सकता हैं। प्रकृति पर किये गये अध्‍ययन के अनुसार, इस समय के अंदर आपको वजन बढने और उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल का अनुभव होना शुरु हो जाता है। महिला पर किये गए अध्‍ययन के अनुसार, एक दिन में छह घंटे से ज्‍यादा बैठने के द्वारा आप एक प्रतिशत से तक बोन मास खो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.