Move to Jagran APP

संघ-भाजपा फैला रहे आतंकवाद

जयपुर [राजकिशोर]। कांग्रेस के चिंतन शिविर के आखिरी दिन गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने संघ परिवार और भाजपा के खिलाफ विस्फोटक बयान देकर सियासी माहौल गरमा दिया। शिंदे ने रविवार को कांग्रेस समिति की खुली बैठक में संघ परिवार और भाजपा पर आतंकी प्रशिक्षण कैंप चलाने का सनसनीखेज आरोप मढ़ा। इससे नाराज राजस्थान भाजपा के नेता व कार्यकर्ताओं ने चिंतन शिविर स्थल पर प्रदर्शन का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें काफी पहले ही रोक दिया।

By Edited By: Published: Sun, 20 Jan 2013 01:56 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2013 10:37 PM (IST)

जयपुर [राजकिशोर]। कांग्रेस के चिंतन शिविर के आखिरी दिन गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने संघ परिवार और भाजपा के खिलाफ विस्फोटक बयान देकर सियासी माहौल गरमा दिया। शिंदे ने रविवार को कांग्रेस समिति की खुली बैठक में संघ परिवार और भाजपा पर आतंकी प्रशिक्षण कैंप चलाने का सनसनीखेज आरोप मढ़ा। इससे नाराज राजस्थान भाजपा के नेता व कार्यकर्ताओं ने चिंतन शिविर स्थल पर प्रदर्शन का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें काफी पहले ही रोक दिया।

loksabha election banner

चिंतन शिविर के अंतिम दिन सभी की नजरें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एक दिन पहले पार्टी के उपाध्यक्ष बने राहुल गांधी के बयानों पर थीं। लेकिन, शिंदे ने संघ-भाजपा पर हिंदू आतंकवाद फैलाने का आरोप मढ़कर पूरा माहौल ही बदल दिया। शिंदे यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा, 'हमारे पास रिपोर्ट आई है कि संघ के लोगों ने कई जगह बम लगाए। इसके लिए हमें सतर्क रहना होगा।' उन्होंने भाजपा के नफरत फैलाने वाले प्रचार को रोकने की चुनौती भी बताई और कहा, 'संघ और भाजपा के लोग सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बात कर विघटन वाला काम कर रहे हैं।'

शिंदे के इस बयान का दिग्विजय सिंह, मणिशंकर अय्यर समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने खुलकर समर्थन किया। हिंदू आतंकवाद के मुद्दे पर सबसे मुखर रहे दिग्विजय सिंह ने कहा, 'शिंदेजी बधाई के पात्र हैं। जो बात मैं 11 साल से कह रहा हूं, उन्होंने उसकी तस्दीक की है।' भाजपा के माफी मांगने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'लालकृष्ण आडवाणी इन लोगों (साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आदि) को छोड़ने की मांग लेकर प्रधानमंत्री से मिलने गए थे। पहले वे आतंकियों की पैरवी करने के लिए माफी मांगे।' पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने भी शिंदे को बधाई देते हुए कहा, 'मैं उनकी बात से शत-प्रतिशत सहमत हूं। यह छिपी बात नहीं है, सब जानते हैं।'

कांग्रेस समिति में सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने शिंदे का नाम तो नहीं लिया, लेकिन गुजरात दंगों समेत दक्षिणपंथी आतंकवाद के लिए भाजपा और संघ परिवार पर जरूर निशाना साधा। संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ल ने जरूर हिंदू आतंकवाद शब्द पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। उनकी सफाई थी कि शिंदे के बयान का मतलब भगवा आतंकवाद से था।

बवाल मचने के बाद भी शिंदे अपने बयान पर डटे रहे। उन्होंने कहा, 'मीडिया में सही रिपोर्ट आई हैं। मैंने जो कहा, उसमें कुछ भी नया नहीं है।' अलबत्ता इस बार उन्होंने हिंदू की जगह भगवा आतंकवाद की बात की। कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने भी उनका समर्थन किया और कहा, वह बोल रहे हैं तो सुबूतों के आधार पर ही होगा।

आतंकियों को बढ़ावा दे रही कांग्रेस

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के आरोप से बिफरी भाजपा ने पलटवार करते हुए कांग्रेस पर आतंकियों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। पार्टी उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने शिंदे के बयान को देश के लिए खतरनाक बताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की। भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने भी बयान को आपत्तिजनक करार देते हुए कहा, हमें शर्म आती है कि शिंदे महाराष्ट्र से हैं।

जयपुर चिंतन शिविर से कांग्रेस ने रविवार को फिर 'भगवा आतंकवाद' का मुद्दा उठाया तो भाजपा ने चेतावनी भरे लहजे में उसे आगाह किया कि इसके लिए माफी मांगें वरना परिणाम अच्छे नहीं होंगे। दिल्ली में नकवी और प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन तो बेंगलूर में मुख्य प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने एक सुर में कहा कि राष्ट्रवाद को आतंकवाद से जोड़कर कांग्रेस ने असली आतंकियों को क्लीन चिट देने की कोशिश की है। गौरतलब है कि कुछ साल पहले भी तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम ने भगवा आतंकवाद की बात कही थी। उस वक्त भी भारी विरोध हुआ था। नकवी ने कहा कि शिंदे के इस बयान से भारत विरोधी आतंकी संगठनों को बल मिलेगा।

संघ प्रवक्ता राम माधव ने शिंदे के बयान को बेहद गैर जिम्मेदाराना करार देते हुए कहा, 'गृह मंत्री ने सिर्फ कांग्रेस आलाकमान को खुश करने के लिए इस तरह की बात की।' शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा, 'शिंदे के मराठी होने पर हमें शर्म आती है। उन्हें तत्काल अपना बयान वापस लेना चाहिए।' विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता प्रकाश शर्मा ने कहा कि फरवरी में कुंभ में होने वाली धर्मसंसद में संत समाज इस बयान पर फैसला करेगा। कांग्रेस को इस पर तत्काल माफी मांगनी चाहिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.