Move to Jagran APP

दिल्ली में कांग्रेस ने पुराने मोहरों पर लगाया दांव

दिल्ली के अपने सियासी किले को अभेद्य बनाए रखने के लिए कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने पुराने मोहरों पर ही दांव लगाने का फैसला किया है। राजधानी में बीते 15 वर्षो से हुकूमत चला रही पार्टी ने राजौरी गार्डन के विधायक दयाचंद चंदीला को छोड़ अपने सभी 42 विधायकों को टिकट दे दिया है। इनमें हाल

By Edited By: Published: Tue, 12 Nov 2013 12:49 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2013 01:36 AM (IST)

नई दिल्ली, [अजय पांडेय]। दिल्ली के अपने सियासी किले को अभेद्य बनाए रखने के लिए कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने पुराने मोहरों पर ही दांव लगाने का फैसला किया है। राजधानी में बीते 15 वर्षो से हुकूमत चला रही पार्टी ने राजौरी गार्डन के विधायक दयाचंद चंदीला को छोड़ अपने सभी 42 विधायकों को टिकट दे दिया है। इनमें हाल ही में पार्टी में शामिल हुए ओखला के विधायक मोहम्मद आसिफ तथा बदरपुर के विधायक राम सिंह नेताजी के नाम शामिल हैं। चंदीला का टिकट भी अभी काटा नहीं गया है। उनके सहित 14 अन्य सीटों पर फैसला एक-दो दिन में लिए जाने के संकेत हैं। चंदीला एक गंभीर आपराधिक मुकदमे में फंसे हुए हैं।

loksabha election banner

पढ़ें: अब शीला ने भी साधा आप पर निशाना

पार्टी ने पिछला चुनाव हार चुके चार विधायकों को भी फिर से चुनाव मैदान में उतारा है। समझा जा रहा है कि भाजपा व आम आदमी पार्टी से मिल रही कड़ी चुनौती के मद्देनजर पार्टी ने कोई खतरा मोल नहीं लेते हुए अपने मंजे-मजाए नेताओं पर ही भरोसा जताया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री की ओर से सोमवार देर रात जारी की गई 56 उम्मीदवारों की सूची के अनुसार मुख्यमंत्री शीला दीक्षित नई दिल्ली से चुनाव लड़ेंगी। यहां पर मुकाबला बेहद दिलचस्प होने के आसार हैं क्योंकि भाजपा ने यहां से अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पहले ही इस क्षेत्र से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं।

पार्टी की सूची के अनुसार दिल्ली मंत्रिमंडल के सभी मंत्री डा. अशोक कुमार वालिया, अरविंदर सिंह लवली, राजकुमार चौहान, हारून यूसुफ, प्रो. किरण वालिया व रमाकांत गोस्वामी अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों से चुनावी किस्मत आजमाएंगे।

पार्टी ने अपने चार पूर्व विधायकों शकूरबस्ती से एस.सी. वत्स, बिजवासन से विजय सिंह लोचव, घोंडा से भीष्म शर्मा तथा गोकुलपुर से बलजोर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। ये नेता पिछला चुनाव हार गए थे। इनके अलावा युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित मलिक को किराड़ी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व महापौर अशोक कुमार जैन दिल्ली छावनी से कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे। बाबरपुर से पार्टी ने निगम पार्षद जाकिर खान को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि करोलबाग व चांदनी चौक के जिलाध्यक्षों क्रमश: मदन खोरवाल तथा मिर्जा जावेद अली को भी चुनावी किस्मत आजमाने का मौका दिया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस में चार और तीन बार चुनाव जीत चुके विधायकों की संख्या भी काफी है जबकि पिछली दो बार से चुनाव जीतने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है। सियासी पंडितों का कहना है कि विधानसभा के इस चुनाव में पार्टी के अलावा उम्मीदवार भी बहुत मायने रखेंगे। खासकर, कांग्रेस पर यह बात ज्यादा लागू होती है क्योंकि पार्टी विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। लिहाजा, अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्य करा चुके विधायक इसी दम पर मतदाताओं से दोबारा वोट मांगेंगे।

विधान सभा चुनाव 2013 में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री द्वारा सोमवार रात को जारी की गई कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची इस प्रकार है:-

नरेला- जसवंत सिंह

तिमारपुर- सुरेंद्रपाल सिंह

आदर्श नगर- मंगतराम सिंहल

बादली-देवेंदर यादव

बवाना- एससी- सुरेंद्र कुमार

मुंडका- डॉ. नरेश कुमार

किराड़ी- अमित मलिक

सुल्तानपुर माजरा एससी- जय किशन

नांगलोई जट- डॉ. बिजेंद्र सिंह

मंगोल पुरी एससी- राजकुमार चौहान

शालीमार बाग- नरेश कुमार गुप्ता

शकूर बस्ती- डॉ. एससी वत्स

त्रिनगर- अनिल भारद्वाज

वजीरपुर- हरि शंकर गुप्ता

मॉडल टाउन- कंवर करण सिंह

सदर बाजार- राजेश जैन

चांदनी चौक- प्रहलाद एस साहनी

मटिया महल-मिर्जा जावेद अली

बल्लीमारान- हारून यूसुफ

करोल बाग एससी- मदन खोरवाल

पटेल नगर एससी- राजेश लिलोठिया

मोती नगर- सुशील गुप्ता

मादीपुर एससी- मालाराम गंगवाल

हरि नगर- सुरेंद्र कुमार सेतिया

विकासपुरी- नंद किशोर

उत्तम नगर- मुकेश शर्मा

मटियाला- सुमेश शोकीन

बिजवासन- विजय सिंह लोचव

दिल्ली कैंट- अशोक कुमार जैन

राजिंदर नगर- रमाकांत गोस्वामी

नई दिल्ली- शीला दीक्षित

जंगपुरा- तरविंदर सिंह मारवाह

कस्तूरबा नगर- नीरज बसोया

मालवीय नगर- किरण वालिया

आरके पुरम- बरखा शुक्ला सिंह

महरौली- डा. योगानंद शास्त्री

छतरपुर- बलराम तंवर

देवली एससी- अरविंदर सिंह

अंबेडकर नगर एससी- चौधरी प्रेम सिंह

कालकाजी- सुभाष चोपड़ा

बदरपुर- राम सिंह नेताजी

ओखला- आसिफ मोहम्मद खान

कोंडली एससी- अंबरीश सिंह गौतम

पटपड़गंज- अनिल कुमार

लक्ष्मी नगर- डॉ. एके वालिया

विश्वास नगर- नसीब सिंह

कृष्णा नगर- डॉ. विनोद कुमार मोंगा

गांधी नगर- अरविंदर सिंह लवली

शाहदरा- डॉ. नरेंद्र नाथ

सीमापुरी एससी- वीर सिंह धिंगान

रोहतास नगर- विपिन शर्मा

सीलमपुर- मतीन अहमद

घोंडा- भीष्म शर्मा

बाबरपुर- जाकिर खान

गोकलपुर एससी- बलजोर सिंह

मुस्तफाबाद- हसन अहमद

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.