Move to Jagran APP

नकली बाबाओं पर भड़के शंकराचार्य, कहा- साधुओं व संतों का मान घटा रहे दाती जैसे बाबा

दाती महाराज दुष्कर्म मामले के बाद भड़के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती कहा, दाती जैसे बाबाओं के कारण असली साधुओं का घट रहा मान।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 10:53 AM (IST)
नकली बाबाओं पर भड़के शंकराचार्य, कहा- साधुओं व संतों का मान घटा रहे दाती जैसे बाबा
नकली बाबाओं पर भड़के शंकराचार्य, कहा- साधुओं व संतों का मान घटा रहे दाती जैसे बाबा

नरसिंहपुर (नईदुनिया)। देश में फर्जी बाबाओं की बढ़ती संख्या और इन बाबाओं के कारण समाज में सच्चे साधु-महात्माओं के घटते मान पर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने रोष व्यक्त किया है। हाल ही में दाती महाराज पर उनकी शिष्या द्वारा लगाए गए दुष्कर्म के आरोप के बाद शंकराचार्य स्वरूपानंद असली और नकली बाबाओं-महात्माओं पर बोलते नजर आए। 

loksabha election banner

'दाती जैसे बाबा सच्चे साधुओं का घटा रहे मान'

शंकराचार्य ने कहा, 'दाती महाराज जैसे बाबा समाज में सही साधु-महात्माओं का मान घटा रहे हैं। यह सब साजिश के तहत हो रहा है। बहुत से नेता समाज में बहुत कुछ नहीं बोल पाते तो ऐसे नकली साधु-संतों को प्रश्रय देते हैं। जो उनकी ही भाषा बोलते हैं। सही साधु-महात्मा कभी भी गलत नहीं करते। नेताओं और सरकार की वजह से ही देश में नकली शंकराचार्य भी घूम रहे हैं, जो दिग्भ्रमित करते हैं और नेताओं के इशारों पर काम करते हैं।' शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने रविवार को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में झोतेश्वर आश्रम में ये बात कही।

दाती महाराज पर यह है आरोप

दाती महाराज पर उनकी ही एक शिष्या ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। पीड़ित का आरोप है कि दो साल पहले दाती महाराज ने उसपर यौन हमला किया था। इतना ही नहीं, पीड़ित के मुताबिक दाती महाराज और उनके सहयोगियों ने कई बार उसके साथ दुष्कर्म किया। मामला सामने आने के बाद दाती महाराज पर आइपीसी की धारा 376, 377, 354 और 34 के तहत केस दर्ज किया गया है। अब कहा जा रहा है कि दुष्कर्म के आरोपी दाती का पोटेंसी टेस्ट भी कराया जा सकता है। दरअसल, दाती ने पूछताछ के दौरान यह दावा किया था कि उसने अपनी यौन चेतना को समाप्त कर दिया है। हालांकि बाबा ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को गलत बताया है

दुष्कर्म के आरोपी बाबाओं की लिस्ट

1. आसाराम 

आसाराम बापू पर 16 वर्षीय नाबालिन ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। अलग-अलग थानों में आसाराम के खिलाफ रेप, हत्या, छेड़खानी और धमकी का मामला दर्ज है। आसाराम इस समय जेल में बंद है।

2.  कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य फलाहारी महाराज

अलवर में रहने वाले फलाहारी बाबा पर छतीसगढ़ की एक छात्रा के यौन शोषण का आरोप लगाया। 

3. राम रहीम

दो साध्वियों से बलात्कार के मामले में राम रहीम को विशेष सीबीआइ अदालत ने 20 साल की सजा सुनाई है. इसके अलावा अदालत ने 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

4. नित्यानंद स्वामी

दक्षिण भारत के जानेमाने धर्मगुरु स्वामी नित्यानंद यौन शोषण के आरोपों में घिरे होने के साथ-साथ जेल भी जा चुके हैं। 2010 में उनकी सेक्स सीडी आने के बाद खूब हंगामा हुआ था।

5. इच्छाधारी बाबा उर्फ संत भीमानंद महाराज

बीते दिनों इच्छाधारी बाबा उर्फ संत भीमानंद महाराज को दिल्ली से सेक्स रैकेट चलाए जाने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। इच्छाधारी बाबा का असली नाम शिवमूरत द्विवेदी है। वह चित्रकूट के चमरौहा गांव का रहने वाले है। जेल से छूटने के बाद ये स्वामी खुद को साईं बाबा का अवतार बताने लगा। 12 साल में ही इस स्वामी ने करोड़ों की संपत्ति बना ली। बाबा चित्रकूट में प्रवचन की आड़ में सेक्स रैकेट चलाया करता था। बाबा को कथित तौर पर वेश्यावृत्ति चलाने के आरोप में मकोका के तहत गिरफ्तार भी किया गया था।

6. बाबा रामपाल

रामपाल पर देशद्रोह और हत्या का मुकदमा चल रहा है। फिलहाल यह भी जेल भी बंद है। साल 2014 में बरवाला में 12 एकड़ में फैले सतलोक आश्रम परिसर से रामपाल के 15000 से ज्यादा अनुयायियों को खाली कराने को लेकर उसके कुछ समर्थकों और पुलिस के बीच तनावपूर्ण गतिरोध के बाद रामपाल को गिरफ्तार किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.