Move to Jagran APP

BBC Documentary: PM Modi पर बनी BBC की विवादित डाक्युमेंट्री को पूरे देश में दिखाने की तैयारी में SFI

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रशासन के इनकार करने के बावजूद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बनी बीबीसी की विवादित डाक्युमेंट्री दिखाने की घोषणा की थी लेकिन स्क्रीनिंग से पहले ही बिजली काट दी गई और इंटरनेट भी बंद कर दिया गया। File photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 25 Jan 2023 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 06:25 PM (IST)
BBC Documentary: PM Modi पर बनी BBC की विवादित डाक्युमेंट्री को पूरे देश में दिखाने की तैयारी में SFI
PM Modi पर बनी BBC की विवादित डाक्युमेंट्री को पूरे देश में दिखाने की तैयारी में SFI।

नई दिल्ली, रायटर्स। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रशासन के इनकार करने के बावजूद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बनी बीबीसी की विवादित डाक्युमेंट्री दिखाने की घोषणा की थी, लेकिन स्क्रीनिंग से पहले ही बिजली काट दी गई और इंटरनेट भी बंद कर दिया गया। इसके बाद विश्वविद्यालय परिसर के अंदर छात्रों में पत्थरबाजी हुई। जिससे कई छात्रों को चोट पहुंची और छात्रों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

loksabha election banner

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को सरकार ने बताया दुष्प्रचार

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के महासचिव ने बुधवार को बताया कि प्रत्येक राज्य में डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' दिखाई जाएगी। मालूम हो कि बीबीसी की इस डॉक्युमेंट्री में 2002 में हुए गुजरात दंगों के दौरान मुख्यमंत्री के रूप में मोदी की भूमिका पर सवाल उठाए गए हैं। बीबीसी की डॉक्युमेंट्री को सरकार ने दुष्प्रचार बताया है और भारत में सोशल मीडिया पर किसी भी क्लिप को दिखाने और शेयर करने पर रोक लगा दी है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के छात्र संगठन एसएफआई के महासचिव मयूख बिस्वास ने कहा देश में अघोषित आपातकाल लगाए जाने के बावजूद, सरकार हमारी विरोध की आवाज को दबाई नहीं जा सकती है।

गुजरात दंगे में मोदी को सुप्रीम कोर्ट से क्लीन चिट

बता दें कि फरवरी 2002 में कारसेवकों से भरी ट्रेन को गोधरा में जलाए जाने के बाद 59 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद पूरे राज्य में दंगे भड़क उठे थे। इस दंगे में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे। पीएम मोदी ने दंगे रोकने में ढिलाई बरतने के आरोपों से इनकार किया है और 2012 में सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में हुई जांच के बाद उन्हें निर्दोष पाया गया। पीएम मोदी को क्लीन चिट पर सवाल उठाने वाली याचिका पिछले वर्ष खारिज कर दी गई थी। बीबीसी ने कहा है कि यह डॉक्युमेंट्री कड़े शोध के बाद तैयार की गई है और इसमें भाजपा से जुड़े नेताओं की राय भी शामिल की गई है।

यह भी पढ़ें: Fact Check: धीरेंद्र शास्त्री को Z+ सिक्योरिटी दिए जाने का बीबीसी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है

यह भी पढ़ें: घने कोहरे वाले दिन 154% तक बढ़ेंगे, क्लाइमेट चेंज के चलते उत्तर भारत में बढ़ेगी मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.