नई दिल्ली, प्रेट्र। अब एयरपोर्ट पर यात्रियों को सस्ती चाय और नाश्ता मिलेगी। इसके लिए अलग से काउंटर खोले जाएंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के मुताबिक, यह सुविधा सरकार द्वारा संचालित एयरपोर्ट पर ही मिलेगी। इन हवाई अड्डों पर सस्ती दरों पर पेय पदार्थ और पानी के स्टॉल शुरू भी हो चुके हैं।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब एएआइ को यात्रियों से एयरपोर्ट पर खाने-पीने के सामान पर ज्यादा वसूली की शिकायतें मिल रही हैं। संसद में भी कुछ सांसदों द्वारा यह मुद्दा उठाया जा चुका है। मार्च में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने चेन्नई एयरपोर्ट पर चाय की ज्यादा कीमत वसूलने को लेकर ट्वीट भी किया था।

भारत में पिछले तीन-चार सालों से हवाई यात्रियों की संख्या में प्रति वर्ष 20-25 फीसद की बढ़ोतरी हो रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों केमुताबिक, इस साल जुलाई में 1 करोड़ 16 लाख यात्रियों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की। जुलाई 2017 की तुलना में यह 21 प्रतिशत ज्यादा है।

दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के हवाई अड्डे पर नहीं मिलेगी सुविधा
एएआइ ने बताया कि यह सुविधा देश के90 सरकारी एयरपोर्ट पर मिलेगी। हालांकि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु समेत ऐसे किसी एयरपोर्ट पर यह सुविधा नहीं मिलेगी, जिसका संचालन निजी हाथों में है। एएआइ के अधिकारी ने बताया कि उड़ान योजना लागू होने के बाद विमान यात्रा केवल वर्ग विशेष के लिए नहीं रह गई है। आज मध्यम वर्ग भी हवाई यात्रा का इस्तेमाल करने लगा है। ऐसे यात्रियों के लिए यह सुविधा काफी अहम होगी।

Posted By: Ravindra Pratap Sing