Move to Jagran APP

निर्णायक मोड़ पर पहुंची कोरोना के खिलाफ जंग, टीकाकरण को लेकर आठ जनवरी से शुरू होगा दूसरा ड्राई रन

देश में दो कोविड वैक्‍सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब इसके टीकाकरण को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। टीकाकरण के दौरान कोई चूक नहीं हो जाए। इसको लेकर आगामी आठ जनवरी से देश के सभी जिलों में दूसरा ड्राई रन शुरू होने जा रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:52 PM (IST)
निर्णायक मोड़ पर पहुंची कोरोना के खिलाफ जंग, टीकाकरण को लेकर आठ जनवरी से शुरू होगा दूसरा ड्राई रन
आगामी आठ जनवरी से देश के सभी जिलों में टीकाकरण का दूसरा ड्राई रन शुरू होने जा रहा है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग निर्णायक मोड़ पर पहुंचती नजर आ रही है। देश में दो कोविड वैक्‍सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब इसके टीकाकरण को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। टीकाकरण के दौरान कोई चूक नहीं हो जाए। इसको लेकर आगामी आठ जनवरी से देश के सभी जिलों में दूसरा ड्राई रन शुरू होने जा रहा है। टीकाकरण को लेकर पहला पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) दो जनवरी को किया गया था। इस दौरान पूरे देश में टीका केंद्र तक पहुंचाने से लेकर टीका लगाए जाने तक की सभी तैयारियों को परखा गया।

loksabha election banner

यूपी और हरियाणा को छोड़कर अभियान 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को बताया कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले आठ जनवरी को उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़ पूरे देश के सभी जिलों में एक बार फिर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, उप्र में पांच जनवरी को पूर्वाभ्यास हो चुका है जबकि हरियाणा में गुरुवार, सात जनवरी को यह कवायद होगी। गुरुवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से टीकाकरण के पूर्वाभ्यास पर चर्चा करेंगे।

4.7 लाख कर्मियों को प्रशिक्षण  

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि आठ जनवरी को देश के सात सौ से अधिक जिलों में टीकाकरण प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कर तैयारियों को परखा जाएगा। शहर से लेकर गांवों तक टीकाकरण का काम सुचारु रूप से कराने के लिए 4.7 लाख कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। उल्लेखनीय है दो जनवरी को देश के 125 जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया था। इन पूर्वाभ्यासों से टीकाकरण में लगाए जाने वाले कर्मियों को हर तरह के हालात से परिचित कराया जा रहा है।

दो टीकेे बने हथियार  

बीते दो जनवरी को भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके कोवैक्सीन के देश में आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी। इससे देश में व्यापक टीकाकरण अभियान का रास्ता साफ हो गया था। अब जब टीकाकरण के शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं सरकार तैयारियों को पूरी तरह परख लेना चाहती है। यही वजह है कि आठ जनवरी से पूरे देश में दूसरा पूर्वाभ्यास यानी ड्राई रन शुरू होने जा रहा है। 

संक्रमण में आ रही कमी  

इस बीच देश में कोरोना के कारण होने वाली मौतों में लगातार गिरावट आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि बीते 12 दिनों से रोजाना 300 से कम मौत दर्ज हो रही हैं। सरकार का कहना है कि संदिग्ध रोगियों का पता लगाने और प्रभावी निगरानी, बड़े पैमाने पर गहन परीक्षणों सहित मानकीकृत चिकित्सा प्रबंधन नियमों का अनुपालन करने से मौतों की संख्या को कम करने में सफलता मिली है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी मामलों की तेजी से पहचान के साथ ही मरीजों के समुचित इलाज के प्रबंधन किए गए हैं। \

10 लाख की आबादी पर एक मौत

देश में बुधवार को कोविड-19 के 18,088 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,03,74,932 हो गया है। संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी एक करोड़ के पास पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में संक्रमण से 264 और लोगों की मौत के साथ महामारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1,50,114 हो गई। यही नहीं कुल 99,97,272 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़कर 96.36 फीसद हो गई है। बीते सात दिनों में भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर एक मौत दर्ज की गई है जो अन्‍य देशों के मुकाबले बेहतर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.