Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन भयभीत नहीं; लोग मास्क पहनें और टीका लगवाएं

कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और आर फैक्टर में वृद्धि हो रही है लेकिन इसे तीसरी लहर की शुरुआत घोषित करना बहुत जल्दबाजी होगी। एहतियात बरतने और टीके लगवाने की आवश्यकता है। विज्ञानियों ने कहा है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 03:11 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 03:11 AM (IST)
कोरोना महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन भयभीत नहीं; लोग मास्क पहनें और टीका लगवाएं
हमें महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए लेकिन भयभीत नहीं। लोग मास्क पहने और टीका लगवाएं

नई दिल्ली, एजेंसी। कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और आर फैक्टर में वृद्धि हो रही है, लेकिन इसे तीसरी लहर की शुरुआत घोषित करना बहुत जल्दबाजी होगी। विज्ञानियों का यह भी कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं, बल्कि एहतियात बरतने और टीके लगवाने की आवश्यकता है। आर फैक्टर से यह पता चलता है कि कितनी तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

loksabha election banner

विज्ञानियों ने कहा- दूसरी लहर समाप्त नहीं हुई

कोरोना के ग्राफ पर नजर रखने वाले और कुछ हिस्सों में मामलों में वृद्धि को रेखांकित करने वाले कई विज्ञानियों का कहना है कि यह भी हो सकता है कि दूसरी लहर ही समाप्त नहीं हुई हो। हरियाणा स्थित अशोक विश्वविद्यालय में भौतिक शास्त्र और जीविज्ञान विभाग में प्रोफेसर गौतम मेनन ने कहा, उदाहरण के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में मामले न्यूनतम स्तर पर नहीं गए जैसा कि दिल्ली और अन्य उत्तरी राज्यों में देखने को मिला। उन्होंने कहा, 'इस प्रकार, संभव है कि हम दूसरी लहर की निरंतरता को देख रहे हैं बजाय कि नई कोविड-19 लहर की शुरुआत होने की।'

सात मई के बाद पहली बार भारत में आर फैक्टर एक को पार कर गई

चेन्नई स्थित इंस्टीट्यूट आफ मैथमेटिकल साइसेंज के अनुसंधानकर्ताओं ने नवीनतम विश्लेषण के मुताबिक सात मई के बाद पहली बार भारत में आर फैक्टर यानी 'आर' संख्या (एक संक्रमित द्वारा दूसरे लोगों को संक्रमित करने की संभावना संख्या में) एक को पार कर गई है।

कई राज्यों में 'आर' फैक्टर एक से अधिक हो गए

इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ता सीताभ्र सिन्हा ने कहा कि यह चिंताजनक स्थिति है कि आर की संख्या किसी एक क्षेत्र में मामले बढ़ने से नहीं बढ़े हैं बल्कि कई राज्यों में 'आर' फैक्टर एक से अधिक हो गया है।

हमें महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन भयभीत नहीं; मास्क पहने और टीका लगवाएं

दिल्ली के फिजिशियन और महामारी विशेषज्ञ चंद्रकांत लहरिया ने कहा, 'हमें महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए लेकिन भयभीत नहीं। यह समय है कि लोग मास्क पहने और टीका लगवाएं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.