Move to Jagran APP

Schools Reopening: पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र सहित 10 राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल, इन शर्तों के साथ छात्रों की एंट्री

schools reopening news कोरोना संक्रमण संबंधी सावधानियों के साथ ही क्लासेज लगेंगी और शिक्षकों और बच्‍चों को नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा। छात्र-छात्राएं केवल अभिभावकों की स्‍वीकृति पत्र के साथ ही स्‍कूल में प्रवेश पा सकेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 02:24 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 09:01 AM (IST)
Schools Reopening: पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र सहित 10 राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल, इन शर्तों के साथ छात्रों की एंट्री
पंजाब, हरियाणा, गुजरात सहित 10 राज्यों में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना टीकाकरण के साथ अब स्‍कूल दोबारा खुलने की तैयारी में हैं। पंजाब, हरियाणा, गुजरात सहित 10 राज्यों में 1 फरवरी यानी सोमवार से विभिन्न कक्षाओं को संचालित करने का निर्णय राज्य सरकार की ओर से लिया गया है। ज्‍यादातर राज्‍य 10वीं और 12वीं के लिए स्‍कूल खोल रहे हैं ताकि आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों की तैयारी पूरी हो सके। कोरोना संक्रमण संबंधी सावधानियों के साथ ही क्लासेज लगेंगी और शिक्षकों और बच्‍चों को नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा। छात्र-छात्राएं केवल अभिभावकों की स्‍वीकृति पत्र के साथ ही स्‍कूल में प्रवेश पा सकेंगे। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से जहां स्कूल खोलने का दिशा-निर्देश जारी किया गया है, वहीं स्कूल प्रशासन भी पूरी सावधानी व सतर्कता से बच्चों को स्कूल आने के लिए निर्देशित किए है।

loksabha election banner

मास्क लगाना जरूरी, शारीरिक दूरी का भी करना होगा फॉलो

राज्य सरकार और स्कूली शिक्षा विभाग ने कहा कि 10 महीने तक स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद अब उन्हें परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए खोला जा रहा है, इसलिए स्कूलों और कॉलेजों को दोबारा खोलने संबंधी पूरी व्यवस्था करना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को स्कूलों व कॉलेजों में जाकर कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि हर क्लास में शारीरिक दूरी का पालन किया जाए। सैनिटाइजर की उपलब्धता हो। मास्क लगाना जरूरी हो।

गुजरात में 9वीं और 11वीं कक्षा आज से (Gujarat Schools Reopen Update)

गुजरात में कक्षा 9 और 11 की ऑफ़लाइन कक्षाएं 01 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रही हैं। इससे पहले, राज्य ने 11 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है। राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को कोरोना गाइडलाइंस का 100 फीसद पालन कराने को कहा है।

हरियाणा में 6वीं से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे ( Haryana Schools Reopen)

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, हरियाणा में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 01 फरवरी से फिर से खुलेंगे। कक्षा 6 से 8 के लिए, स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्‍हें स्‍कूल आना अनिवार्य नहीं है। स्कूल आने वाले छात्रों को कोविड-19 के नियमों का पालन जरूरी है।

महाराष्ट्र में 5वीं से 8वीं तक के स्‍कूल खोलने की इजाजत (Maharashtra Schools Reopen)

महाराष्‍ट्र के पुणे जिले में स्‍कूल 01 फरवरी से खुलने जा रहे हैं. पुणे म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 5वीं से 8वीं तक के स्‍कूल भी 01 फरवरी से खोलने की इजाजत दे दी है।

पंजाब में सभी कक्षाएं खुलेगी (Punjab Schools Reopen)

राज्य सरकार की इजाजत के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 और प्री-प्राइमरी क्‍लासेज़ के लिए फिर से खुलने के लिए तैयार हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने इसकी जानकारी दी है।

आंध्र प्रदेश में कक्षा 1 से 5 तक स्कूल खोलने की मंजूरी (Andhra Pradesh Schools Reopen)

आंध्र प्रदेश सरकार ने 01 फरवरी से कक्षा 1 से 5 को फिर से खोलने की अनुमति दी है। दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक अनुभाग में केवल 20 छात्र होने चाहिए। राज्य में कक्षा 6 से 12 और कॉलेज के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में खोले जा चुके हैं।

तेलंगाना में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे (Telangana Schools Reopen)

तेलंगाना में कक्षा 9 से 12 के लिए स्‍कूल 01 फरवरी से खोले जा रहे हैं। इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 01 फरवरी से ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉलेजों में क्‍लास शुरू करने की घोषणा की थी।

मेघालय में हायर एजुकेशन की कक्षाएं चलेगी (Meghalaya Schools Reopen)

राज्य 01 फरवरी से हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। बता दें कि मेघालय के ज्यादातर स्कूलों में इस साल की शुरुआत में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं।

जम्मू-कश्मीर में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं चलेगी ( J&K Schools Reopen)

जम्‍मू कश्‍मीर में 01 फरवरी से कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी। 10वीं और 12वीं के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं कल से शुरू होने जा रही हैं। उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

कर्नाटक में भी खुलेंगे स्कूल (Karnataka Schools Reopen)

कर्नाटक में स्कूलों को कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से फिर से खोलने की तैयारी है। स्‍कूल कोरोना सावधानियों के साथ खोले जाएंगे।

हिमाचल में 8वी से 12वीं की कक्षाएं चलाने की मंजूरी (Himachal Pradesh Schools Reopen)

हिमाचल प्रदेश में 8वीं से 12वीं की कक्षाएं 01 फरवरी से शुरू होनी हैं। ऐसे स्कूल, जो राज्य में पहाड़ी क्षेत्र में हैं और वहां सर्दियों की छुट्टियां हैं, ऐसे स्‍कूलों में क्‍लास 15 फरवरी से शुरू होंगी। हर स्कूल ने विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से माइक्रो प्लान तैयार किए हैं। स्कूलों में आने के लिए विद्यार्थियों पर कोई दबाव नहीं होगा। हाजिरी की अनिवार्यता नहीं रहेगी। पहले की तरह स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.