Move to Jagran APP

School Reopening: जानें- जनवरी 2021 में किन राज्यों में है फिर से स्कूल खोलने की तैयारी

कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 में स्कूल बंद रहे और ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से बच्चों ने पढ़ाई। नए साल में कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इनमें बिहार और कर्नाटक समेत कई राज्य शामिल हैं।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 03:14 PM (IST)
School Reopening: जानें- जनवरी 2021 में किन राज्यों में है फिर से स्कूल खोलने की तैयारी
कई राज्य कर रहे फिर से स्कूल खोलने की तैयारी।

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 में स्कूल बंद रहे और ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से बच्चों ने पढ़ाई। नए साल में कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इनमें बिहार, कर्नाटक और पुडुचेरी समेत कई राज्य स्कूल खोलने की तैयारी में हैं। कोरोना के कारण मार्च 2020 में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। झारखंड में दिसंबर में ही स्कूल फिर से खोल दिए गए थे। बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों स्कूल खोला गया। मध्य प्रदेश में 18 दिसंबर से स्कूल चल रहे हैं। 

loksabha election banner

कर्नाटक में 1 जनवरी से फिर से स्कूल खुलने वाले हैं। इसके मद्देनजर प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने बुधवार को यहां कुछ संस्थानों का दौरा किया और कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कक्षाओं के संचालन की समीक्षा की। मंत्री ने कक्षाओं में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और प्रधानाध्यापकों, प्राचार्यों, और शिक्षकों से बात की। कक्षाओं को फिर से शुरू करने से पहले कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए। असम में भी एक जनवरी से स्कूल खोलने की तैयारी है।

दिल्ली में वैक्सीन आने तक नहीं खुलेंगे स्कूल, यूपी में चल रही तैयारी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले ही कह चुके हैं कि वैक्सीन आने तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। उत्तर प्रदेश में कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों द्वारा भेजे गए रिपोर्ट के अनुसार 9 से 12 वीं तक स्कूल खुले हैं। इनमें बच्चों की उपस्थिति काफी कम है ।

मुंबई 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर की आशंका का हवाला देते हुए, मुंबई नगरपालिका ने मंगलवार को शहर में स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी, 2021 तक बंद रहने की जानकारी दी। इससे पहले, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने स्कूल और कॉलेज को 31 दिसंबर बंद रखने का फैसला किया था। मंगलवार को जारी एक ताजा परिपत्र में, बीएमसी ने कहा कि अन्य देशों में कोरोना की दूसरी लहर और देश के कुछ राज्यों में स्थिति को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया। 

बिहार और राजस्थान में चार जनवरी से स्कूल खुलेंगे

बिहार में चार जनवरी से सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स को खोलेने आदेश जारी हुआ है। इस दौरान कोरोना के गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। राजस्थान में भी चार जनवरी से स्कूल खुलने की जानकारी सामने आ रही है। राज्य में कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल खोले जाएंगे। पुडुचेरी में स्कूल खोलने की तैयारी है। यहां की सरकार के अनुसार   पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में 4 जनवरी से कक्षा एक से लेकर 12 तक के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे, सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक स्कूल चलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.