नई दिल्ली,एजेंसी। श्रावण के पवित्र महीने का आज पहला सोमवार (sawan ka pehla somwar ) है। इस दौरान पूरा देश शिवमय हो गया है। शिव की अराधना करने के लिए देश के प्रमुख शिवालयों पर भक्तों का तांता लगने लगा है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर से लेकर दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर तक जगह-जगह भारी संख्या में भक्त पूजा अर्चना कर रहे हैं। सावन में शिवलिंग की पूजा का बड़ा महत्व होता है। मान्यता है कि इस महीने पूजा करने से शिव अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूरी करते हैं। 

उज्जैन में महाकाल की भस्म आरती देखने के लिए भक्तों की भीड़ सुबह से ही लगी हुई हैं। आज सबसे पहले महाकालेश्वर की विधिवत पूजा की गई। बता दें कि रविवार की सुबह 11 बजे तक करीब 9 हजार श्रद्धालुओं ने महाकाल के दर्शन किए थे।

 

दिल्ली के चांदनी चौक में गौरी शंकर मंदिर में सावन के पहले सोमवार शिव की पूजा अर्चना करने के लिए भक्त एकत्रित हुए।

   

कानपुर के आनंदेश्वर शिव मंदिर में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां भी शिव भक्त सुबह से शिवलिंग की पूजा करने के लिए बड़ी संख्या में इक्ट्ठा हुए। 

 

झारखंड के देवघर वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग की बहुत मान्यता है। सुबह से ही भक्त शिव के नाम के जयकारे लगाते हुए बड़ी संख्या में मंदिर पहुंचे। 

दिल्ली के पास फरीदाबाद के एनआईटी 2 स्थित शिवालय मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु सुबह करीब 6 बजे से ही मंदिर पहुंचने लगे थे। 

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप