बेंगलुरु, रॉयटर्स। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को H1N1 वायरस का मामला सामने आया है। इस क्रम मे SAP इंडिया के दो कर्मचारियों को H1N1 वायरस के लिए पॉजीटीव पाया गया है। एहतियातन देश भर के कार्यालयों को सफाइ के लिए बंद करा दिया गया है।

बेंगलुरु में SAP इंडिया का इंटरनल मेमो ऑनलाइन वायरल हो गया जिसमें इसके दो स्‍टाफ को H1N1 स्‍वाइन फ्लू मामले में पॉजीटीव बताया गया। मेमो में सॉफ्टवेयर कंपनी के संकट प्रबंधन टीम (crisis management team) ने अपने कर्मचारियों को सतर्क किया और बताया है कि बेंगलुरु में इकोवर्ल्‍ड ऑफिस में H1N1 के मामलों की पुष्‍टि हुई है। इसके प्रति एहतियात बरतते हुए कंपनी ने अपने कर्मचारियों को 20 से 28 फरवरी,2020 तक घर से काम करने का निर्देश दिया है।

जारी किए गए मेमो में यह भी सूचित किया गया है कि इकोवर्ल्‍ड बिजनेस पार्क में स्‍थित SAP के कार्यालय के छठे से दसवें मंजिल तक अच्‍छे से सफाई की जाएगी। इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्‍स (IBT) के अनुसार, कंपनी की ओर से इसके दो कर्मचारियों में H1N1 टेस्‍ट पॉजीटीव पाया गया है। कंपनी ने बताया कि जांच की जा रही है कि इस दौरान वे किन सहयोगियों के संपर्क में आए थे। कंपनी ले कहा, ‘हमारे कर्मचारियों व उनके परिवार की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। एहतियातन बेंगलुरु, गुड़गांव और मुंबई में मौजूद हमारे कार्यालयों को बंद करा दिया गया है। इन जगहों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को आगे की नोटिस मिलने तक घर से काम करने को कहा गया है।’ 

किसी भी फ्लू की तरह स्‍वाइन फ्लू (Swine flu) भी हवा के जरिए फैलता है। यह वायरस खांसी और छींक में मौजूद होता है। कफ, फीवर, गले में खराश, बहती नाक, शरीर और माथे में दर्द स्‍वाइन फ्लू के लक्षण हैं। वायरस से बचाव के लिए हर साल फ्लू वैक्‍सीन लगवाना अनिवार्य है।

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस