Move to Jagran APP

नोटबंदी का असर: देश भर के एयरपोर्ट से मिले इतने करोड़ कैश

पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी लागू करने के बाद वित्‍त मंत्रालय ने देश के सभी एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ को यात्रियों पर नजर रखने को कहा था।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 01:31 PM (IST)
नोटबंदी का असर: देश भर के एयरपोर्ट से मिले इतने करोड़ कैश
नोटबंदी का असर: देश भर के एयरपोर्ट से मिले इतने करोड़ कैश

नई दिल्‍ली, एएनआइ। हाल ही में मोदी सरकार के नोटबंदी के एक साल पूरे हो गए और जब से यह लागू हुआ तब से अब तक सीआइएसएसफ ने देश के विभिन्‍न एयरपोर्ट से 1491.50 किलोग्राम सोना और 572.63 ग्राम चांदी के साथ 87.17 करोड़ रुपए बरामद किए हैं।

loksabha election banner

सबसे अधिक मात्रा में सोना, चांदी और नगदी दिल्ली, जयपुर और मुंबई के एयरपोर्ट से बरामद हुए हैं। सिर्फ दिल्ली की बात करें तो यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 498.35 किलोग्राम सोना बरामद हुआ है।

दरअसल, पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी लागू करने के बाद वित्‍त मंत्रालय ने देश के सभी एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ को बाहर आने-जाने वाले लोगों और उनके सामानों खास तौर से नगदी और सोना पर नजर रखने को कहा था। इसके बाद सीआइएसएफ ने अपने सुरक्षा जांच के अंतर्गत आने वाले 59 एयरपोर्ट को इस काम में सहयोग करने का निर्देश जारी किया था।

नियम के मुताबिक, सीआइएसएफ आगे की जांच के लिए संदिग्‍ध यात्रियों की जानकारी इनकम टैक्‍स के एयर इंटेलीजेंस यूनिट को दे सकता है।

यह भी पढ़ें: अंतिम संस्‍कार के लिए ठेले पर श्‍मशान भेज दिया गया बुजुर्ग महिला का शव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.