Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में उठी महिलाओं को प्राथमिकता की आवाज, रेल मंत्री को खत लिख मांगी रिजर्व्ड सीटें

महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने लोकल ट्रेनों में महिलाओं के लिए सीटों को आरक्षित करने की मांग की है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 05:58 PM (IST)
महाराष्ट्र में उठी महिलाओं को प्राथमिकता की आवाज, रेल मंत्री को खत लिख मांगी रिजर्व्ड सीटें

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को महिलाओं को प्राथमिकता दिए जाने के लिए खत लिखा है। आयोग ने लोकल ट्रेनों के सभी सामान्य डिब्बों में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए 2 सीटों को आरक्षित करने की मांग की है। बता दें कि इससे पहले राजथानी दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार महिलाओं के लिए मेट्रो और सरकारी बसों में यात्रा मुफ्त कर चुकी हैं।

loksabha election banner

देश में मुंबई लोकल ट्रेनों की काफी चर्चा रहती है। खासकर उसमें रहने वाली भीड़ की। इसे कुछ ऐसे समझिए की एक बार आप ट्रेन में पहुंच गए तो आपका शरीर आपका नहीं रहता, वो तो भीड़ का हो जाता है। मसलन जहां भीड़ जाएगी, वहीं आप जाएंगे।

ट्रेन में दम घुटने से युवती की मौत
यह घटना हाल ही में उत्तरप्रदेश की है। बांदा निवासी रामप्रकाश अहिरवार परिवार के साथ दिल्ली में मजदूरी करता था। शुक्रवार रात वह अपनी बेटी सीता और अन्य बच्चों के साथ यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में बांदा से हज़रत निज़ामुद्दीन जा रहे था। ट्रेन में काफी भीड़ थी। वह बेटी और अन्य बच्चों के साथ किसी तरह जनरल कोच में सवार हो गए।

कोच में प्रवेश करने के बाद अचानक सीता की हालत बिगड़ने लगी। उसने कई बार पिता से भी उतरने को कहा, लेकिन कामयाब नहीं हो सके। इस बीच बांदा से निकलने के बाद ट्रेन महोबा व मऊरानीपुर स्टेशन पर भी रुकी लेकिन भीड़ की वजह से उतर नहीं सके।

ट्रेन निवाड़ी व बरूआसागर स्टेशन के बीच अचानक दम घुटने से सीता बेहोश हो गई। ट्रेन के झांसी पहुंचने पर कड़ी मशक्कत के बाद पिता ने उसे कोच से नीचे उतारकर रेलकर्मियों के सहयोग से डिप्टी एसएस को सूचना दी।

खबर मिलते ही एंबुलेंस बुलाकर उपचार के लिए सीता को रेलवे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

जिस प्रकार ट्रेनों में भीड़ है, उस हिसाब से तो जो महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से महिलाओं के लिए मांग की है, वो काफी हद तक जरूरी है। अब देखना यह होगा कि सीएम केजरीवाल की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी महिलाओं को अधिक सेवा मिल पाएगी या नहीं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.