Move to Jagran APP

अठावले बोले, कैबिनेट व राज्यसभा में भी लागू हो आरक्षण

अठावले ने कहा कि लोकसभा में उन्होंने इस आशय की मांग उठाई थी कि जब चुनाव के दौरान सीटें सुरक्षित रखने का प्रावधान है तो मंत्रिमंडल व राज्यसभा के लिए ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 07:24 PM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 07:24 PM (IST)
अठावले बोले, कैबिनेट व राज्यसभा में भी लागू हो आरक्षण
अठावले बोले, कैबिनेट व राज्यसभा में भी लागू हो आरक्षण

हैदराबाद, प्रेट्र: केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले का कहना है कि कैबिनट व राज्यसभा में भी आरक्षण लागू होना चाहिए। उनका कहना है कि एससी व एसटी तबके के लोगों के लिए यह व्यवस्था की जानी चाहिए।

loksabha election banner

अठावले ने कहा कि लोकसभा में उन्होंने इस आशय की मांग उठाई थी कि जब चुनाव के दौरान सीटें सुरक्षित रखने का प्रावधान है तो मंत्रिमंडल व राज्यसभा के लिए ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं है। अठावले ने यह भी कहा कि सेना में भी आरक्षण लागू होना चाहिए। उन्होंने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 25 फीसद आरक्षण देने की मांग की। उनका कहना था कि सरकार को ऐसा करते समय पहले से आरक्षित पचास फीसद कोटे के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही यह व्यवस्था कर दी है कि आरक्षण किसी भी सूरत में पचास फीसद से ज्यादा नहीं हो सकता है।

महाराष्ट्र के दलित नेता ने यह भी कहा कि विदर्भ को अलग राज्य बनाने के लिए भाजपा को अब गंभीर प्रयास करने चाहिए। केंद्र के साथ महाराष्ट्र में भी इसी पार्टी की सरकार है, इसलिए अब यह काम सिरे चढ़ सकता है। अठावले का कहना था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस इस मामले में सहमति दे चुके हैं। भाजपा पहले से ही छोटे राज्यों के गठन की बात कहती आई है। अड़चन खाली एक है और वह है शिवसेना। इसके प्रमुख उद्धव ठाकरे इसका विरोध कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु की राजनीति में देखने को मिला ये बड़ा उलटफेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.